scriptदवा निर्माता कंपनी Pfizer का दावा, अक्टूबर के अंत तक तैयार हो सकती है Corona Vaccine | Drug maker company Pfizer claims Corona Vaccine may be ready by end of October | Patrika News

दवा निर्माता कंपनी Pfizer का दावा, अक्टूबर के अंत तक तैयार हो सकती है Corona Vaccine

locationनई दिल्लीPublished: May 30, 2020 09:42:28 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

कंपनी के सीईओ अल्बर्ट बोरला ( Albert Borla ) ने जानकारी देते हुए बताया कि संभावना है कि अक्टूबर तक हमें कोरोना का वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) मिल जाए।
दुनिया भर में 120 से अधिक टीके प्रस्तावित हैं। वर्तमान में, क्लीनिकल ट्रायल में कम से कम 10 वैक्सीन उम्मीदवार हैं और ऐसे 115 वैक्सीन उम्मीदवार हैं जिनके क्लीनिक ट्रायल से पूर्व के मूल्यांकन में हैं।

Corona vaccine

Drug maker company Pfizer claims Corona Vaccine may be ready by end of October

नई दिल्ली। कोरोना महामारी ( Corona epidemic ) से लड़ने के लिए पूरी दुनिया के वैज्ञानिक और चिकित्सक दिन रात शोध कर रहे हैं और वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) बनाने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक दवा सामने नहीं आई है। इस बीच दुनिया के प्रसिद्ध दवा निर्माता कंपनी फाइजर ( Famous pharmaceutical manufacturer Pfizer ) ने दावा किया है कि इस साल अक्टूबर के अंत तक कोरोना का वैक्सीन तैयार हो सकती है।

कंपनी के सीईओ अल्बर्ट बोरला ( Pfizer CEO Albert Borla ) ने जानकारी देते हुए बताया कि संभावना है कि अक्टूबर तक हमें कोरोना का वैक्सीन मिल जाए। बता दें कि फाइजर जर्मन एमआरएनए कंपनी बायोएनटेक के सहयोग से COVID-19 को रोकने के लिए बीएनटी 162 वैक्सीन कार्यक्रम के लिए अमरीका और यूरोप में क्लीनिकल परीक्षण ( Clinical trials ) कर रही है।

अमरीकी कंपनी Coronavirus Vaccine बनाने के करीब, 131 लोगों पर परीक्षण की तैयारी

बोरला ने इस सप्ताह इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फार्मास्यूटिकल मैन्युफैक्च र्स एंड एसोसिएशन ( IFPMA ) द्वारा आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम में भाग लेते हुए यह टिप्पणी की है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7u768x

अक्टूबर के अंत तक मिल सकती है वैक्सीन

फियर्सबायोटेक द्वारा आयोजित इस समारोह में बोरला ने कहा, ‘अगर चीजें अच्छी तरह से चलती हैं, तो हमारे पास एफडीए (यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) और ईएमए (यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी) के लिए सुरक्षा और प्रभावकारिता के पर्याप्त सबूत होंगे और अक्टूबर के अंत के आसपास हमारे पास एक वैक्सीन होगा।’

इस कार्यक्रम में वक्ताओं में एस्ट्राजेनेका के सीईओ पास्कल सोरियट, ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन की प्रमुख एमा वाल्स्ले, जॉनसन एंड जॉनसन के मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी पॉल स्टॉफल्स भी शामिल थे। इनमें से प्रत्येक कंपनी अपने साझेदारों के साथ मिलकर बीमारी से बचाव के लिए वैक्सीन विकसित कर रही है। जबकि जीएसके सैनोफी के साथ सेना में शामिल हो गया है, वहीं एस्ट्राजेनेका ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में विकसित किए जा रहे टीके का समर्थन कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो