scriptPuerto Rico: 4.8 तीव्रता का भूकंप, लोग घर छोड़कर बाहर भागे | Earthquake in Puerto Rico | Patrika News

Puerto Rico: 4.8 तीव्रता का भूकंप, लोग घर छोड़कर बाहर भागे

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2020 02:19:49 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

यह भूकंप 12 किलोमीटर की गहराई में दक्षिणी नगर गुयानिला में आया है।
जनवरी के भूकंप में प्यूर्टो रिको के दक्षिणी तट के पास लाखों डॉलर का नुकसान हुआ था।

earthquake

पापुआ न्‍यू गिनी में भूकंप के झटके।

वाशिंगटन। दक्षिणी प्यूर्टो रिको (Puerto Rico) में गुरुवार देर रात 4.8 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। यह भूकंप उसी क्षेत्र में आया जहां पिछले साल दिसंबर से भूकंप आने का सिलसिला जारी है।

अभी तक नुकसान की कोई सूचना नहीं
अमरीका भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार यह भूकंप 12 किलोमीटर की गहराई में दक्षिणी नगर गुयानिला में आया है। शुरुआत में भूकंप (Earthquake) के झटके 5.1 तीव्रता के बताए जा रहे थे। अभी तक नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है। इस दौरान प्यूर्टो रिको के निवासियों को तेज झटके महसूस हुए। सो रहे लोगों की नींद टूट गई और वह घर छोड़कर बाहर निकल आए।
यहां के भूकंप नेटवर्क के निदेशक विक्टर ह्यूरफेनो के अनुसार बीते कुछ महीनों में लगभग हर जगह इसे महसूस किया गया है। उन्होंने कहा कि यह सिलसिला जनवरी के शुरू हुआ है। अब तक विभिन्न क्षेत्रों में अधिकतम 6.4 तीव्रता तक के भूकंप के झटकों में से ये एक है। इस दौरान जनवरी के भूकंप में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। प्यूर्टो रिको के दक्षिणी तट के आस-पास लाखों डॉलर का नुकसान हुआ था।
इससे पहले 22 जुलाई को अमरीका के उत्तरी पश्चिमी छोर पर स्थिति राज्य अलास्का में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता 7.4 बताई जा रही है। अमरीका के भूगर्भीय सर्वेक्षण केंद्र के अनुसार भूकंप के आने से पहले कनाडा, उत्तर में अंटार्टिक महासागर, दक्षिण-पश्चिम में प्रशांत महासागर में सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया था।
अमरीकी विभाग के अनुसार अलास्का प्रायद्वीप में 7.4 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे भूकंप के केंद्र (Epicenter) से 200 मील अर्थात् 300 किलोमीटर के दायरे के भीतर क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई। यह भूकंप जीएमटी के अनुसार बुधवार को 6 बजकर 12 मिनट पर एंकोरेज के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 500 मील दूर और पेरीविले के सुदूर बस्ती से 60 मील उत्तर पश्चिम की ओर से आया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो