script7.5 तीव्रता के Earthquake से थर्राया Mexico की धरती, 5 की मौत, 30 से अधिक इमारत | Earthquake of 7.5 magnitude shook Mexico, 5 Dead | Patrika News

7.5 तीव्रता के Earthquake से थर्राया Mexico की धरती, 5 की मौत, 30 से अधिक इमारत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2020 04:01:10 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

नेशनल सिविल प्रोटेक्शन कोऑर्डिनेशन ( National Civil Protection Coordination ) ने बताया कि रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.5 दर्ज की गई।
USGS के मुताबिक मेक्सिको के ओक्साका ( Oaxaca ) में आए इस भूकंप का केंद्र धरती से 26.3 किमी नीचे था।
भूकंप ( Earthquake In Mexico ) का झटका इतना जबरदस्त था कि इसमें 5 लोगों की मौत हो गई, तो वहीं 30 से अधिक लोग घायल हो गए।

earthquake in maxico

Earthquake of 7.5 magnitude shook Mexico

मेक्सिको सिटी। उत्तरी अमरीकी देश मेक्सिको ( North American Country Mexico ) के दक्षिणी राज्य ओक्साका में जबरदस्त भूकंप ( Earthquake In mexico ) के झटके महसूस किए गए। भूकंप का झटका इतना जबरदस्त था कि इसमें 5 लोगों की मौत हो गई, तो वहीं 30 से अधिक लोग घायल हो गए। इसके अलावा 30 से अधिक इमारत क्षतिग्रस्त हो गए।

नेशनल सिविल प्रोटेक्शन कोऑर्डिनेशन ( National Civil Protection Coordination ) ने यह जानकारी दी। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.5 दर्ज की गई। USGS के मुताबिक मेक्सिको के ओक्साका ( Oaxaca ) में आए इस भूकंप का केंद्र धरती से 26.3 किमी नीचे था।

अमरीका-मैक्सिको के बीच तस्करों ने बना डाली 1.5 किलोमीटर लंबी सुरंग

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने नेशनल सिस्मोलोजिकल सर्विस ( SSN ) के ट्वीट के हवाले से बताया कि भूकंप मंगलवार सुबह 10.29 बजे आया और इसका केंद्र दक्षिणी ओक्साका राज्य के एक पैसिफिक तट के गांव ला क्रुसेसीटा से 23 किलोमीटर दक्षिण में स्थित था।

भूकंप के झटकों की वजह से कई इमारतों की छत और दीवारों को काफी नुकसान हुआ, जिसके कारण अलग-अलग घटनाओं में दो पुरूष और एक महिला की मौत हो गई। वहीं राज्य तेल कंपनी पेमेक्स में कार्यरत एक पुरुष कर्मचारी भूकंप के दौरान एक स्ट्रक्चर से गिर गया, जिसकी मौत अस्पताल में इलाज के दौरान हो गई।

https://twitter.com/USGS/status/1275459908973015040?ref_src=twsrc%5Etfw

30 से अधिक इमारतो को पहुंचा नुकसान

बताया जा रहा है कि दक्षिण और मध्य राज्यों में स्थानीय समयानुसार दोपहर 2:30 बजे जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। सीएनपीसी के अनुसार कुछ स्ट्रक्चर्स जिनमें मकान, बाजार, स्कूल, चर्च और चार अस्पताल शामिल हैं, उनको नुकसान हुआ है। वहीं, 447 से अधिक आफ्टरशॉक्स की सूचना मिली। सीएनपीसी ने कहा कि मेक्सिको सिटी में, डाउनटाउन क्षेत्र में 32 इमारतों को नुकसान हुआ था।

इण्डिया-मैक्सिको फेस्टिवल के लिए जैसलमेर से लोक कलाकारों का दल रवाना

मैक्सिको की तेल रिफाइनरी सलीना क्रूज ( Oil refinery salina cruise ) जो कि ला क्रूसेसीटा से लगभग 143 किमी दूर है, एहतियात के तौर पर कुछ समय के लिए उसका परिचालन बंद कर दिया गया और फिर से शुरू किया गया। देश की सीस्मोलॉजिकल सविर्स ( Seismological services ) ने ओक्साका तट पर चल रही सुनामी को लेकर चेतावनी देते हुए निवासियों को समुद्र तट से दूर जाने को कहा।

https://twitter.com/hashtag/CDMX?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

वीडियो में दिखा हिलती हुई धरती

चश्मदीदों के मुताबिक, भूकंप के झटके एक मिनट से ज्यादा वक्त तक महसूस किए गए। ट्विटर पर एक यूजर ने एक वीडियो अपलोड किया है, जिसमें साफ दिखाई दे रहा है कि भूकंप के झटके के दौरान एक मकान के बाहर धरती दो हिस्सों में हिल रही है। वहीं लोगों की आवाजाही भी जारी है।

मेक्सिको सिटी ( Mexico City ) के एक अस्पताल की तस्वीर सामने आई, जहां लोग भूकंप के झटके महसूस होते ही लोग खौफजदा हो गए और घबरा गए। अस्पताल के सभी मंजिलों पर दहशत का माहौल पैदा हो गया। लोग गिरने लगे और एक दूसरे को पकड़ने लगे।

ट्रेड वॉर के कारण चीन को लगा बड़ा झटका, अमरीका से कारोबार के मामले में मैक्सिको से भी पिछड़ा

आपको बता दें कि मेक्सिको कई फॉल्ट लाइंस के ऊपर स्थित है। पिछले 35 वर्षों में देश के दक्षिणी और मध्य भागों में कई शक्तिशाली भूकंप आए जिनसे बड़े पैमाने पर नुकसान हुए और कई लोगों की जान गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो