script

अफगानिस्तान में आए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.2 मापी गई

locationनई दिल्लीPublished: Oct 16, 2020 09:28:54 pm

ये झटके अफगानिस्तान के हिंदू कुश इलाके में दोपहर 3 बजकर 40 मिनट पर महसूस किए गए।

अफगानिस्तान में आए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.2 मापी गई

earthquake tremors in afghanistan

काबुल । अफगानिस्तान (Afghanistan) में शुक्रवार को भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए। ये झटके अफगानिस्तान के हिंदू कुश इलाके में दोपहर 3 बजकर 40 मिनट पर महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई । नेशनल सेंटर ऑफ़ सिस्मोलॉजी ने यह जानकारी दी। हालांकि, भूकंप से किसी प्रकार के नुकसान की कोई जानकारी नहीं मिल सकी है। 5.2 की तीव्रता वाले भूकंप को काफी खतरनाक माना जाता है।

राजस्थान में यहां आया भूकंप, मची दहशत, ये गांव रहा मुख्य केन्द्र

ऐसे मापते हैं भूकंप-
भूकंप को मापने के लिए सीस्मोमीटर का इस्तेमाल किया जाता है। जिसे सिस्मोग्राफ भी कहा जाता है। 3 या कम परिमाण की रिक्टर तीव्रता का भूकंप अक्सर इम्परसेप्टीबल कहलाता है और 7 रिक्टर की तीव्रता के भूकंप से गंभीर और ज्यादा नुकसान होता है।

इस लिए आता है भूकंप-
धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी हुई है, इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल को लिथोस्फेयर कहते हैं। ये 50 किलोमीटर की मोटी परत, वर्गों में बंटी हुई है, जिन्हें टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है। ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह से हिलती रहती हैं लेकिन जब ये बहुत ज्यादा हिल जाती हैं, तो भूकंप आ जाता है।

क्या होता है भूकंप का केंद्र-
भूकंप का केंद्र वह स्थान होता है जिसके ठीक नीचे प्लेटों में हलचल से भूगर्भीय ऊर्जा निकलती है। इस स्थान पर भूकंप का कंपन ज्यादा होता है। कंपन की आवृत्ति ज्यों-ज्यों दूर होती जाती हैं, इसका प्रभाव कम होता जाता है। फिर भी यदि रिक्टर स्केल पर 7 या इससे अधिक की तीव्रता वाला भूकंप है तो आसपास के 40 किमी के दायरे में झटका तेज होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो