scriptकुंडली में स्थित आपके बुध ग्रह को ठीक करने के लिए यहां लोग दांव पर लगाते हैं अपनी जान | Emeralds are found in Mujo city Columbia | Patrika News

कुंडली में स्थित आपके बुध ग्रह को ठीक करने के लिए यहां लोग दांव पर लगाते हैं अपनी जान

Published: Feb 14, 2018 11:55:44 am

Submitted by:

Arijita Sen

यहां पाए जाने वाले ये रत्न इतने खरे और उच्च कोटि के होते हैं

Budh
नई दिल्ली। किसी का बुध यदि ठीक न हो तो ऐसे में ज्योतिष उस इंसान को पन्ना धारण करने को कहता है लेकिन पन्ना काफी मूल्यवान रत्नों में से एक है इसलिए हर किसी के लिए पन्ना खरीद पाना मुमकिन नहीं होता है। वैसे तो पन्ना दुनिया के कई देशों में पाया जाता है लेकिन सबसे महंगा पन्ना कोलंबिया में मिलता है। जी, हां कोलंबिया की मूजो सिटी के पहाड़ी इलाको में पन्ना की कई सारी खदानें हैं।
Emerald
ये सारी खदानें काफी घने जंगलो के बीच में स्थित है जहां पर जहरीलें जीव की कोई कमीं नहीं है और तो और यहां पर कई खतरनाक गिरोह का भी डेरा है जिससे यहां लोगों का मर्डर हो जाना बहुत आम है लेकिन यहां पाए जाने वाले ये रत्न इतने खरे और उच्च कोटि के होते हैं कि लोग इसकी तलाश के लिए अपनी जान तक दांव पर लगा देते हैं। पन्ना कोयले की खदानों में मिलता है और इसे निकालने के लिए कोयले की बारीकी से छानबीन करनी पड़ती है।
Emerald
जहरीले जीवों और गैंग्स के रहते हुए भी यहां पर रहने वाले स्थानीय लोग इस बात की फिक्र नहीं करते है और पन्ना की खोज में निकल जाते हैं। यहां पर पिछले कई सालों से पन्ना निकालने का काम यहां के स्थानीय निवासी कर रहे हैं लेकिन अकसर लोग यहां खदान धसनें से या फिर कोयले की खानों में मौज़ुद जहरीलें गैसों के चलते इनकी मौत हो जाती है और यदि किस्मत से इनसे बच भी गए तो गैंग्स से बचना तो काफी मुश्किल होता है क्योंकि या तो ये गैंग इनसे पन्ना कम कीमत में खरीद लेते हैं या फिर गैंगवार में इन कर्मियों की ही मौत हो जाती है।
Emerald
बता दें कि यहां पर खदानों में पाए जाने वाले रत्नों की कीमत लाखों में है। अब इस बात का पता तो चल गया कि पन्ना को कोयले की खदानों से निकाला जाता है और क्रोमियम और वैनेडियम जैसे तत्वों के कारण इसका रंग हरा होता है। खदान से निकालने के बाद इनको पॉलिशिंग के लिए भेजा जाता है। ऑयल से पॉलिश करने के बाद चमकदार, खरा और स्पष्ट पन्ना बाजारों में लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाता है और फिर कैरेट यानि कि वजन के आधार पर इसका मूल्य निर्धारित किया जाता है।
Emerald
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो