रूस के इस शहर में घुस आए दर्जन भर भालू, प्रशासन ने घोषित किया आपातकाल

रूस के इस शहर में घुस आए दर्जन भर भालू, प्रशासन ने घोषित किया आपातकाल

धुव्रीय भालू अक्सर लोगों पर जानलेवा हमला कर देते हैं।

मॉस्को। रूस में इन दिनों ध्रुवीय भालू की वजह से आपातकाल घोषित करना पड़ गया है। सुदूर इलाके में पिछले कई दिनों से ध्रुवीय भालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जानकारी के मुताबिक, उत्‍तर-पूर्वी शहर नोवाया जेमलिया आर्चिपेलागो में घरों और सार्वजनिक इमारतों में दर्जन भर भालू घुस आए हैं। इन भालुओं की वजह से ही इस शहर में आपातकाल घोषित करने पड़ गया है।

शहर में भालुओं की वजह से दहशत का माहौल

इन भालुओं की वजह से शहर के लोगों में दहशत का माहौल है। जानकारी के मुताबिक, इस शहर की आबादी 3000 के करीब है और लोगों ने मदद की गुहार लगाई है। इस शहर में रूस की एयर फॉर्स और एयर डिफेंस सेना का बेस कैंप भी है। बताया जाता है कि इस प्रजाति के भालू अक्सर लोगों पर जानलेवा हमला कर देते हैं।

सेना की खाली पड़ी इमारतों में रह रहे हैं भालू

बताया जा रहा है कि भालुओं ने सेना की खाली पड़ी इमारतों में शरण ले रखी है। वे बाहर निकलने वाले लोगों को पीछा भी कर रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि यदि भालू काबू में नहीं आए तो उन्‍हें मारना ही उपाय होगा।

आखिर कैसे शहर में घुस आए इतने भालू?

जलवायु परिवर्तन के कारण ध्रुवीय भालू बहुत अधिक प्रभावित हो रहे हैं और वे अपने लिए खाने की तलाश में भटकने के लिए मजबूर हो गए हैं। रूस में इन भालुओं को विलुप्त होती प्रजातियों में शामिल किया गया है। यही वजह है कि इनके शिकार पर भी प्रतिबंध है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned