scriptएर्दोगन: तुर्की-सीरिया वार्ता निचले स्तर पर जारी, तुर्की को अमरीकी फौजें हटने का इंतजार | Erdogan says Turkey keeping 'low-level' contact with Syria | Patrika News

एर्दोगन: तुर्की-सीरिया वार्ता निचले स्तर पर जारी, तुर्की को अमरीकी फौजें हटने का इंतजार

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2019 01:10:06 pm

एर्दोगन का कहना है कि तुर्की सीरिया के साथ ‘निम्न-स्तरीय’ संपर्क बनाये हुए है

Erdogan

एर्दोगन: तुर्की-सीरिया वार्ता निचले स्तर पर जारी, तुर्की को अमरीकी फौजें हटने का इंतजार

अंकारा। एर्दोगन का कहना है कि तुर्की सीरिया के साथ ‘निम्न-स्तरीय’ संपर्क बनाये हुए है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार ने अपने सबसे गंभीर आलोचकों में से एक होने के बावजूद सीरियाई शासन के साथ “निम्न-स्तर” पर संपर्क बनाए रखा है। उन्होंने कहा कि अपनी जासूसी एजेंसी के माध्यम से तुर्की सीरिया के साथ संवाद कर रहा है। बता दें कि सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के शासन के साथ 2011 के बाद कटु संबंधों के चलते र्दोगन ने उन्हें “हत्यारा असद” के रूप में संबोधित किया था । तुर्की ने 2011 में गृह युद्ध की शुरुआत के समय सीरियाई सरकार के साथ सभी संपर्क तोड़ दिए थे और कुछ विद्रोही समूहों को समर्थन देकर राष्ट्रपति बशर-अल-असद को सत्ता से बेदखल करने का प्रयास किया था।

सीधी बातचीत से इंकार

तुर्की के नेता ने असद के साथ किसी भी तरह की सीधी बातचीत से इंकार कर दिया है। एर्दोगन ने विवार को पहली बार दमिश्क के साथ प्रत्यक्ष निम्न-स्तरीय वार्ता की पुष्टि की है। एर्दोगन ने एक साक्षात्कार में राज्य द्वारा संचालित टीआरटी टेलीविजन को बताया कि जासूसी एजेंसियां निचले स्तर पर आपसी संपर्क को बनाए रखे हुए हैं। उन्होंने कहा, “विदेश नीति मुद्दे पर सीरिया के साथ निम्न स्तर पर आयोजित की जा रही है। एर्दोगन ने आगे कहा, ” विदेश नीति के मामले इतने संवेदनशील होते हैं कि अगर कोई आपका दुश्मन भी है, तो आप पूरी तरह से उन मामलों में संबंध नहीं तोड़ेंगे, जिनकी आपको आवश्यकता हो सकती है।” बता दें कि तुर्की में लगभग चार मिलियन सीरियाई शरणार्थी रहते हैं। ये विद्रोही असद को हटाने के लिए विद्रोहियों का समर्थन कर रहे है। अमरीकी वापसी योजना के बारे में पूछे जाने पर एर्दोगन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वाशिंगटन जल्द ही सीरिया से अपने सैनिकों को बाहर निकालेगा। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो तुर्की अमरीका समर्थित सीरियाई कुर्द मिलिशिया द्वारा उत्पन्न संभावित आतंकी खतरे को रोकने के लिए कार्रवाई करेगा।

सीरिया से सैनिकों की वापसी का समर्थन

एर्दोगन की सरकार ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा दिसंबर में की गई इस आश्चर्यजनक घोषणा का स्वागत किया है कि वह युद्धग्रस्त देश से लगभग 2,000 अमेरिकी सैनिकों को वापस खींच रहा है। उन्होंने कहा कि अमरीका की इस घोषणा की वजह से तुर्की अब तक रुका हुआ है और वह सीरियाई कुर्द मिलिशिया को बाहर निकालने के लिए सैन्य अभियान शुरू नहीं कर रहा है।तुर्की की सेना ने सीरिया में 2016 में और 2018 में कुर्द लड़ाकों के साथ-साथ इस्लामिक स्टेट समूह के जिहादियों से निपटने के लिए दो बड़े ऑपरेशन शुरू किए हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो