scriptशादी के बारे में सोचना भी पड़ सकता है भारी, मिलती है ये सज़ा | Eritrea has unique law for marriage | Patrika News

शादी के बारे में सोचना भी पड़ सकता है भारी, मिलती है ये सज़ा

Published: Jan 07, 2018 04:28:45 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

यदि कोई व्यक्ति अपनी पहली बीवी से प्यार के चलते ऐसा करना न चाहें तो उसे उम्रकैद तक हो सकती है।

Marriage
नई दिल्ली। हम जानते है भारत में ऐसा अधिकतर माना जाता है कि एक बीवी के होते हुए आप दूसरी शादी नहीं कर सकते या फिर ऐसा करना कानूनन जुर्म माना जाता है। लेकिन दुनिया में एक ऐसा स्थान भी है जहां पर किसी मर्द का केवल एक शादी करना कानून की नज़र में अपराध है। सुनकर हैरान कर देने वाली ये बात बिल्कूल सौ प्रतिशत सच है। यहां ककिसा पुरूष को एक से ज्य़ादा शादी करनी ही पड़ती है और अगर ऐसा वो न करे तो उसे जूल तक जाना पड़ सकता है। चलिए इस बारे में हम आपको पूरी बात बताते हैं।
Marriage
ये नियम है अफ्रीका में स्थित इरीट्रिया का जहां पर मर्दो को दो शादी करना पड़ता है चाहे वो ऐसा करना पसंद करे या न करें। इस देश में शादी को लेकर काफी कड़े कानून बनाए गए है। यदि कोई व्यक्ति अपनी पहली बीवी से प्यार के चलते ऐसा करना न चाहें तो उसे उम्रकैद तक हो सकती है। जेल की हना न खाना पड़े इसलिए लोग मजबूरन ऐसा करने को तैयार हो जाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं यदि व्यक्ति की पहली पत्नी उसकी दूसरी शादी को लेकर आपत्ति जताएं तो ऐसी स्थिति में दोनों को ही जेल में जाना पड़ सकता है।
Marriage
इस कानून को लेकर इरीट्रिया सरकार का ये कहना है कि इस देश में लगभग हमेशा गृह यूद्ध होता ही रहता है और इस दौरान महिलाओं का अकेले रहना सुरक्षा की दृष्टि से बिल्कूल भी ठीक नहीं है और यहीं वजह हैकि पुरूषों को महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दो शादियां करनी पड़ती है। एक रिपोर्ट के अनुसार इस देश में महिलाओं की तुलना में पुरूषों की संख्या घटती ही जा रही है। महिलाओं की संख्या ज्य़ादा होने के कारण सरकार ने दो महिलाओं को एक ही मर्द से विवाह करने की अनुमति दे दी। अब अगर फरमान सरकार की तरफ से हो तो ऐसे में हर व्यक्ति ऐसा करने को आसानी से तैयार हो जाता है।
Marriage
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो