Ethiopia Crisis: सेना प्रमुख सीयरे मेकॉनन की गोली मार कर हत्या

Ethiopia Crisis: सेना प्रमुख सीयरे मेकॉनन की गोली मार कर हत्या

Anil Kumar | Publish: Jun, 23 2019 04:25:59 PM (IST) | Updated: Jun, 24 2019 07:28:22 AM (IST) विश्‍व की अन्‍य खबरें

Ethiopia Crisis: सेना प्रमुख जनरल सीयरे मेकॉनन ( Seare Mekonnen ) को उनके अंगरक्षकों ने गोली मार कर हत्या कर दी।

अदीस अबाबा। इथोपिया में सत्ता के संघर्ष के बीच एक बड़ी घटना को अंजाम दिया गया है। दरअसल, इथोपिया के सेना प्रमुख जनरल सीयरे मेकॉनन ( Seare Mekonnen ) की राजधानी अदीस अबाबा में उनके ही अंगरक्षक ने गोली मारकर हत्या कर दी।

प्रधानमंत्री अबिय अहमद ( PM Abiy Ahmed ) ने रविवार को टेलीविजन पर अपने एक बयान में बताया कि सरकार ने देश के एक स्वायत प्रांत उत्तरी अमहारा में तख्तापलट की कोशिशों को विफल कर दिया है। अमहारा में ही एक सलाहकार के साथ क्षेत्रीय गवर्नर अम्बचेव मेकॉनेन को मार दिया गया था।

इथियोपिया: बच्चे को जन्म देने के महज 30 मिनट बाद महिला ने दी स्कूल की परीक्षा

बता दें कि हाल के वर्षों में इथोपिया में जातीय हिंसा ने अमहारा और अन्य क्षेत्रों को प्रभावित किया है। प्रधानमंत्री अहमद ने हमलों की निंदा करने के लिए सेना की वर्दी पहने हुए टीवी पर बयान दिया।

बीते साल आम चुनाव के बाद पीएम अबिय अहमद ने राजनीतिक कैदियों को रिहा कर दिया और राजनीतिक दलों पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया।

इंटरनेट सेवा बंद

शनिवार को अमरीकी विदेश विभाग ने अपने अधिकारियों से कहा है कि वह अदीस अबाबा मे गोलीबारी की घटनाओं से अवगत रहें।

अमरीकी दूतावास ने दो अलर्ट जारी करते हुए अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को सुरक्षित रहने के लिए कहा है। फिलहाल इथोपिया में हिंसा की घटनाओं को देखते हुए इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है।

सेना प्रमुख की हत्या

इथोपिया विमान हादसा: उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने बुलाई आपात बैठक, भारत ने बोइंग 737 मैक्स 8 पर लगाया बैन

अमहारा में तख्तापलट की कोशिश

प्रधानमंत्री अबिय अहमद ने बताया कि देश के नौ स्वायत्त क्षेत्रों में से एक अमहारा में तख्तापलट की कोशिश की गई। उन्होंने बताया कि अमहारा क्षेत्रीय राज्य में तख्तापलट की कोशिश करना संविधान के खिलाफ है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने अमहारा के क्षेत्रीय सुरक्षा प्रमुख असमीन्यू त्सेगे पर तख्तापलट के प्रयास की साजिश रचने का आरोप लगाया। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उसे गिरफ्तार किया गया है या नहीं। झील अयालुव को क्षेत्र का कार्यवाहक राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned