इथोपिया प्लेन क्रैश: शुरुआती जांच में मिले चौंकाने वाले सबूत, लॉयन एयर हादसे जैसी गड़बड़ी का पता चला

इथोपिया प्लेन क्रैश: शुरुआती जांच में मिले चौंकाने वाले सबूत, लॉयन एयर हादसे जैसी गड़बड़ी का पता चला

  • इथोपिया प्लेन क्रैश और लॉयन एयर हादसे में समानता
  • अपनी जगह से झुके हुए थे दोनों विमानों के स्टैबलिजर
  • दोनों हादसों में बोइंग मैक्स 8 प्लेन शामिल थे

पेरिस। इथोपिया प्लेन क्रैश की जांच के शुरआती दौर में कुछ चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। जांचकर्ताओं का कहना है कि इस हादसे और पिछले साल हुए लॉयन क्रैश में कई बातें एक जैसी हैं। खबरों में यह बात सामने आ रही है कि दोनों मामलों में प्लेन को स्थिर रखने वाला स्टैबलिजर अपनी आदर्श पोजीशन में नहीं था।

जांच में मिले चौंकाने वाले सबूत

जांचकर्ताओं ने इथियोपियाई जेट के मलबे में एक स्टेबलाइजर का एक हिस्सा पाया है। यह हिस्सा असामान्य स्थिति में सेट था। पिछले साल दुर्घटनाग्रस्त हो चुके लायन एयर प्लेन में भी स्टेबलाइजर असामान्य स्थिति में ट्रिम सेटिंग में पाया गया था।अमरीकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने बुधवार को इथियोपियाई दुर्घटना के मलबे से मिली ताजा जानकारी के बारे में कहा कि विमान के उड़ान पथ और नीचे-ऊपर आने के तौर तरीकों ने लायन एयर आपदा के साथ कुछ समानताओं का संकेत दिया है। दोनों दुर्घटनाओं में बोइंग 737 मैक्स प्लेन शामिल थे।

लॉयन एयर हादसे जैसी गड़बड़ी

एफएए ने सार्वजनिक रूप से इथियोपियाई विमान के मलबे से मिले अपने निष्कर्षों का विवरण जारी नहीं किया है। आपको बता बता दें कि स्टेबलाइज़र की ट्रिम स्थिति जेट की पूंछ को कंट्रोल करती है। इससे विमान के ऊपर-नीचे अपनी ऊंचाई बदलने में मदद मिलती है। आपको बता दें कि इथोपिया हादसे के बाद बोईंग ने 737 मैक्स विमानों के उड़ान पर रोक लगा दी है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned