scriptफ्रांस के पूर्व पीएम और रक्षा मंत्री पर लगा रिश्वतखोरी का आरोप, दोनों पर चलेगा मुकदमा | Ex French PM Eduard Baladur and Defense Minister Francois Leotard face bribery case | Patrika News

फ्रांस के पूर्व पीएम और रक्षा मंत्री पर लगा रिश्वतखोरी का आरोप, दोनों पर चलेगा मुकदमा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 01, 2019 09:35:34 pm

Submitted by:

Anil Kumar

एदुआर्द बलादुर 1993 से 1995 तक फ्रांस क प्रधानमंत्री रहे थे
फ्रांस ने पाकिस्तान के साथ तीन पनडुब्बियों के लिए करार किया था

pm_eduard_baladur_.jpg

पेरिस। पाकिस्तान के साथ रक्षा सौदों में कथित तौर पर भ्रष्टाचार के आरोप के बाद अब फ्रांस के दो शीर्ष नेताओं पर मुकदमा चलेगा। फ्रांस के पूर्व प्रधानमंत्री एदुआर्द बलादुर और पूर्व रक्षा मंत्री फ्रेंकोइस लियोटार्ड पर पाकिस्तान के साथ पनडुब्बी सौदे में रिश्वतखोरी का आरोप लगा है।

सूत्रों से मिला जानकारी के मुताबिक, फ्रांस और पाकिस्तान के बीच पनडुब्बी के लिए 1993 से 1995 तक प्रधानमंत्री रहे बलादुर के शासन में करार हुआ था।

UNGA में मलेशियाई पीएम के बिगड़े बोल, कहा- भारत ने आक्रमण कर कश्मीर में किया कब्जा

बताया जा रहा है कि दोनों के खिलाफ मुकदमा की सुनवाई के दौरान इस बात की जांच की जाएगी कि 1995 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में बलादुर के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान क्या पनडुब्बी सौदे से मिली रिश्वत का उपयोग किया गया था या नहीं?

eduard_baladur_and_francois_leotard.jpg

बलादुर और लियोटार्ड ने आरोप से किया इनकार

पूर्व प्रधानमंत्री बलादुर और पूर्व रक्षामंत्री लियोटार्ड ने अपने उपर लगे आरोपों से इनकार किया है। दोनों ने कहा कि पनडुब्बी करार में किसी तरह का कोई रिश्वत नहीं लिया गया है।

बता दें कि पनडुब्बी सौदे में रिश्वतखोरी का मामला 2002 में तब आया था, जब पाकिस्तान के कराची शहर में हुए एक आत्मघाती हमले की जांच की जा रही थी।

दुनिया की सबसे शांत पनडुब्बी INS खंडेरी की है असली ताकत, राजनाथ सिंह ने लिया जायजा

जांच के बाद पाकिस्तानी अधिकारियों ने बताया था कि आतंकियों ने इस हमले को अंजाम दिया है, जबकि जांच में यह पता लगाने की कोशिश की गई थी कि क्या हमले का संबंध पाकिस्तान के साथ तीन पनडुब्बियों को लेकर हुए सौदे में रिश्वतखोरी से जुड़ा है नहीं?

मालूम हो कि कराची में हुए इस हमले में पनडुब्बी परियोजना पर काम कर रहे 11 फ्रांसीसी नागरिक भी मारे गए थे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो