scriptसावधान! विशेषज्ञों ने किया डराने वाला खुलासा, सात साल बाद खत्म होगा कोरोना का कहर | Experts Said It Will Took Seven Years To End Coronavirus Pandemic | Patrika News

सावधान! विशेषज्ञों ने किया डराने वाला खुलासा, सात साल बाद खत्म होगा कोरोना का कहर

locationनई दिल्लीPublished: Feb 06, 2021 09:26:12 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

एक नई शोध में ये दावा किया गया है कि कोरोना वायरस ( Coronavirus ) को खत्म होने में अभी सात साल से अधिक का समय लग सकता है।
दुनिया भर में जिस रफ्तार से कोरोना टीकाकरण ( Corona Vaccination ) चलाया जा रहा है, उस संदर्भ में ये बात कही गई है।

coronavirus.jpg

Experts Said It Will Took Seven Years To End Coronavirus Pandemic

नई दिल्ली। कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और इस संक्रमण से अब तक लाखों लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि करोड़ों लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए दुनिया के कई देशों में टीकाकरण अभियान शुरू हो चुकी है। हालांकि, कई देशों कोरोना के न्यू स्ट्रेन सामने आने के बाद से इसको लेकर चिंताएं भी बढ़ गई है।

अब एक ऐसी रिसर्च सामने आई है जो काफी डरानेवाला है। दरअसल, एक नई शोध में ये दावा किया गया है कि कोरोना वायरस को खत्म होने में अभी सात साल से अधिक का समय लग सकता है। दुनिया भर में जिस रफ्तार से कोरोना टीकाकरण चलाया जा रहा है, उस संदर्भ में ये बात कही गई है।

Coronavirus ने भारत के सामने खड़ा किया एक और संकट, बायोमेडिकल कचरा बना बड़ी चुनौती

ब्लूमबर्ग वैक्सीनेशन केलकुलेटर के अनुसार, डॉक्टर एंथनी फाउची के वैश्विक हर्ड इम्यूनिटी के 75 फीसदी अनुमान को अंजाम तक पहुंचाने में इतना लंबा समय लगेगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z5qhk

हर दिन 40 लाख लोगों को लगाया जा रहा है टीका

बता दें कि दुनिया के कई देशों में कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। वैश्विक स्तर पर हर दिन 40 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाया जा रहा है। सबसे अधिक टीकाकरण भारत में किया गया है। भारत में अब तक 56 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जा चुका है।

अमरीका की बात करें तो महज 8.7 फीसदी लोगों को ही टीका लगा है। अमरीका में हर दिन औसतन 13 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण के मामले में अमरीका दुनिया में छठे स्थान पर है। अमरीका के लिए हर्ड इम्यूनिटी की भविष्यवाणी 2022 रखी गई है।

कोरोना टीकाकरण अभियान में भारत अव्वल, 56 लाख से अधिक लोगों को दी गई वैक्‍सीन

हालांकि देश की जनसंख्या के आधार पर टीकाकरण के मामले में इजरायल सबसे आगे नजर आ रहा है। इजरायल ने अब तक अपनी 58.5 फीसदी जनसंख्या को टीका लगा दिया है। माना जा रहा है कि इजरायल अगले दो महीने में हर्ड इम्यूनिटी को छू सकता है। वहीं टीकाकरण के मामले में छोटा सा द्वीप देश सेशेल्स दूसरे नंबर पर है। यहां अब तक 38.6 फीसदी जनसंख्या को टीका लग चुका है। इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन और बहरीन का नंबर आता है। तीनों ही देशों ने अपनी जनसंख्या का 11.8 फीसदी हिस्से को टीका लगा दिया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z5qwk
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो