Patrika Explainer: कौन है सैमुअल लिटिल, जो बन गया अमरीका का सबसे बड़ा खलनायक

  • अमरीका के इतिहास में सबसे खूंखार सीरियल किलर बना सैमुअल लिटिल।
  • पुलिस को नहीं थी भनक, जेल में किया था 93 हत्याओं का खुलासा।
  • कैलिफोर्निया के एक अस्पताल में हो गया निधन, तीन उम्र कैद की सजा काट रहा था।

वाशिंगटन। यूएस जांच एजेंसी एफबीआई द्वारा बीते वर्ष अमरीकी इतिहास में "सबसे खूंखार" सीरियल किलर बताए गए सैमुअल लिटिल का बुधवार को कैलिफोर्निया के एक अस्पताल में निधन हो गया। वर्ष 2014 में केवल तीन महिलाओं की हत्या के दोषी ठहराए गए लिटिल ने अपनी मौत से पहले तक जेल में इतने बड़े खुलासे किए, जिससे वह अमरीका का सबसे बदनाम और खूंखार दरिंदा बन गया। लिटिल ने 1970 से लेकर 2005 के बीच 93 महिलाओं की हत्या की बात कबूल की थी।

आलम यह है कि ग्रीन रिवर किलर गैरी रिजवे (49 हत्याएं), टेड बंडी (36) और जॉन वेन गैसी (33) जैसे अमरीकी इतिहास के कुख्यात हत्यारों की तुलना में लिटिल का आपराधिक रिकॉर्ड बहुत ज्यादा खतरनाक था और वह पैरोल के बिना लगातार तीन उम्र कैद की सजा काट रहा था।

कौन था सैमुएल लिटिल?

पूर्व बॉक्सर रह चुका लिटिल ज्यादातर यौनकर्मी और ड्रग एडिक्ट्स जैसी हाशिए पर रहने वाली और कमजोर महिलाओं को निशाना बनाता था, क्योकि इनके मारे जाने के बाद कम ही लोगों द्वारा इनकी तलाश किए जाने की बात मानी जाती है। लिटिल पहले अपने शिकार को मुक्के से मारता और फिर गला दबाकर उनकी हत्या कर देता। एफबीआई के अनुसार, लिटिल द्वारा मारे गए कई लोगों की मौत को आकस्मिक या अनिर्धारित कारणों वाला माना गया।

एफबीआई की वेबसाइट के मुताबिक लिटिल लोगों की हत्या के बाद उनका शव किसी गली, कूड़े के ढेर या एक गैराज में डाल देता था। कई शवों को तो कभी पता भी नहीं चला।

वर्ष 2012 में लिटिल को ड्रग से जुड़े आरोप में दक्षिणी राज्य केंटुकी के एक बेघर आश्रय में गिरफ्तार किया गया था और उसके बाद उसे कैलिफोर्निया में प्रत्यर्पित किया गया। गिरफ्तारी से पहले भी, लिटिल का पूरे अमरीका में एक बड़ा आपराधिक रिकॉर्ड था, जिसमें सशस्त्र डकैती से लेकर बलात्कार तक के अपराध शामिल थे और वह कई वर्षों तक कई बार जेल में भी रहा था।

कैसे पता चली हकीकत

कैलिफोर्निया में अधिकारियों ने लिटिल का डीएनए परीक्षण किया, जिसमें उसे लॉस एंजेलेस काउंटी में 1987 और 1989 में तीन अनसुलझी हत्याओं से जुड़ा पाया। मुकदमे में लिटिल ने दोषी नहीं होने का अनुरोध किया, लेकिन उसे दोषी ठहराया गया और बिना किसी पैरोल के लगातार तीन उम्रकैद की सजा सुनाई गई।

अमरीका का 'सबसे खूंखार' हत्यारा

2018 में जेल में रहने के दौरान टेक्सास के रेंजर जेम्स हॉलैंड के सामने लिटिल ने राज खोला। इसमें हॉलैंड के सामने लिटिल ने काफी हत्याओं की बात कबूली। हॉलैंड ने लगभग 700 घंटों के लिए लिटिल का साक्षात्कार किया और इस दौरान लिटिल ने इतनी हत्याओं का खुलासा किया जो तब तक केवल उसे ही पता थीं। एक विशेषज्ञ पूछताछकर्ता के रूप पहचाने जाने वाले हॉलैंड ने लिटिल को एक प्रतिभाशाली और एक मनोरोगी दोनों के रूप में वर्णित किया है।

समानांतर रूप से एफबीआई का हिंसात्मक आपराधिक आशंका कार्यक्रम (वीआईएसीपी) भी मामलों को लिटिल से जोड़ रहा था।

फिर अक्टूबर 2019 में एफबीआई ने लिटिल के अमरीकी इतिहास में "सबसे खूंखार" सीरियल किलर होने की पुष्टि की। एजेंसी ने यह भी कहा कि उसके विश्लेषकों का मानना है कि उसने तब तक जो 93 इकबालिया बयान दिए थे, उनमें से सभी "विश्वसनीय" थे और इनमें कुछ स्वीकारोक्ति वीडियो YouTube पर अपलोड किए गए। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अब तक कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने इनमें से लगभग 60 हत्याओं का सत्यापन किया है।

खुद बनाई पीड़ितों की तस्वीरे

लिटिल एक कुशल कलाकार भी था और उसने एफबीआई के लिए मारे गए लोगों की तस्वीरें भी बनाईं। एजेंसी ने हत्याओं का पता लगाने में सार्वजनिक सहायता लेने के प्रयास में इन तस्वीरों को ऑनलाइन जारी किया। कुछ तस्वीरों में लिटिल ने साथ में विवरण लिखा है, जैसे कि पीड़ित का नाम, किस साल हत्या हुई और उसने उन्हें कहां मारा।

मानता था कि नही पकड़ा जाएगा

वीआईसीएपी अपराध विश्लेषक क्रिस्टी पलाज़ोलो ने कहा, "कई वर्षों तक सैमुअल लिटिल का मानना था कि वह पकड़ा नहीं जाएगा क्योंकि उसने सोचा था कि कोई भी उसके पीड़ितों का लेखा-जोखा नहीं रख रहा है। भले ही वह पहले से ही जेल में है, लेकिन एफबीआई का मानना है कि प्रत्येक पीड़ित के लिए न्याय मांगना महत्वपूर्ण है ताकि हर संभव मामले को बंद कर सके।"

अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned