scriptएक तरफ ठंड तो दूसरी ओर आस्ट्रेलिया में गर्मी से पिघल रही हैं सड़कें… | Extreme weather- Social media reaction in US and Australia | Patrika News

एक तरफ ठंड तो दूसरी ओर आस्ट्रेलिया में गर्मी से पिघल रही हैं सड़कें…

locationनई दिल्लीPublished: Jan 07, 2018 08:04:10 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

आस्ट्रेलिया में गर्मी से यूकेलिप्टस के पेड़ों में लगी आग ने कई इलाकों को चपेट में ले लिया। आग पर अब तक काबू नहीं पाया जा सका है।

weather
नई दिल्ली। एक ओर जहां अमरीका, चीन इंग्लैंड सहित दुनिया के कई देश इस समय कड़ाके की सर्दी और बर्फबारी से जूझ रहे हैं वहीं आस्ट्रेलिया में इस समय भीषण गर्मी से जन-जीवन अस्तव्यस्त है। सोशल मीडिया पर भी मौसम की दोनों अतियों को लेकर चर्चा चल रही है।
हजारों उड़ानें रद्द

ठंड और धुंध के कारण अमरीका में हजारों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। अमरीका के राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार- न्यूयॉर्क का तापमान -13 डिग्री हो गया है। वहीं, पूर्वी कैनेडा में तापमान -50 डिग्री सेल्सियस तक पुंच चुका है। टोरंटो एयरपोर्ट पर भी कई उड़ानें रद्द करने की खबरें हैं।
https://twitter.com/NWS/status/949823902557065216?ref_src=twsrc%5Etfw
आस्ट्रेलिया में गर्मी से बेहाल हैं लोग
वहीं ऑस्ट्रेलिया में भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। गर्मी के कारण यहां यूकेलिप्टस के पेड़ों में आग लग गई। आग पर अब तक काबू नहीं पाया जा सका है। यहां का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुं हुआ है। पेड़ों में लगी आग के साथ तापमान बढ़ने से दक्षिण पूर्वी राज्य विक्टोरिया में 10 किलोमीटर लंबे हाईवे का अलकतरा भी पिघलने लगा है। एक खबर के अनुसार- मेलबर्न के बाहरी इलाकों समेत विक्टोरिया और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के कई राज्यों में आपातकाल घोषित किया गया है।
https://twitter.com/hashtag/Penrith?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
बिजली हुई गुल
इस भीषण आग के कारण करीब 400 घरों की बिजली गुल हो गई है। लोगों को घरों में ही रहने को कहा गया है। आपदा प्रबंधन विभाग के आयुक्त क्रैग लैप्सले के अनुसार- हवा और तापमान के बढ़ने से स्थिति और बिगड़ सकती है। उन्होंने कहा कि हवा के रुकने तक वह बचाव कार्य भी नहीं कर सकते। बता दें, गर्मी के कारण यूकेलिप्टस की झाड़ियों में आग से पहले भी ऑस्ट्रेलिया के कई इलाके आग की चपेट में आते रहे हैं। इससे पहले विक्टोरिया में 2009 को लगी आग में हजारों घर जल गए थे और 173 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि 414 लोग घायल हुए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो