scriptफेसबुक ने आईएस और अलकायदा को किया साफ, 1.4 करोड़ से ज्यादा आतंकी सामग्री हटाई | Facebook clear more than 1.4 million terrorist content | Patrika News

फेसबुक ने आईएस और अलकायदा को किया साफ, 1.4 करोड़ से ज्यादा आतंकी सामग्री हटाई

Published: Nov 10, 2018 09:03:06 am

Submitted by:

Mohit Saxena

2018 की दूसरी तिमाही अप्रैल-जून में फेसबुक ने आतंकी सामग्री के 94 लाख हिस्सों पर कार्रवाई की

facebook

फेसबुक ने आईएस और अलकायदा को किया साफ, 1.4 करोड़ से ज्यादा आतंकी सामग्री हटाई

सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक ने इस साल सितंबर तक अपने पोर्टल से 1.4 करोड़ से ज्यादा आतंकी सामग्री हटा ली है। यह सामग्री इस्लामिक स्टेट (आईएस),अलकायदा और उनके सहयोगियों आतंकी संगठन से संबंधित थी। 2018 की दूसरी तिमाही अप्रैल-जून में फेसबुक ने आतंकी सामग्री के 94 लाख हिस्सों पर कार्रवाई की। इनमें से अधिकांश विशेषीकृत तकनीक का उपयोग कर पुरानी सामग्री के रूप में सामने आई थी। गौरतलब है कि इन्हीं सामग्री से आतंकी संगठन आम जनता को बरगलाने की कोशिश करते हैं। वह इनके जरिए खासकर युवाओं को निशाना बनाते हैं और उन्हें जिहादी बनने के लिए उसकाते हैं। अब तक यूरोपीय देशों में हुईं आतंकी घटनाएं, इस बात का सबूत हैं।
श्रीलंका: राजनीतिक संकट के बीच राष्ट्रपति सिरिसेना ने संसद भंग की, पांच जनवरी को होंगे आम चुनाव

सामग्री की संख्या घटकर 30 लाख पहुंची

तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में आतंकी सामग्री की संख्या घटकर 30 लाख पहुंच गई,इसमें से आठ लाख सामग्री पुरानी थी। नीति प्रबंधन की वैश्विक प्रमुख मोनिका बिकेर्ट ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट कर बताया कि दूसरी और तीसरी तिमाही दोनों में उन्होंने पाया कि आईएस और अलकायदा की 99 फीसदी सामग्री को उन्होंने पूर्ण रूप से हटा दिया है। इससे पहले कि उनके समुदाय में कोई इसे सूचित करता। उन्होंने कहा कि ये आंकड़े 2018 की पहली तिमाही से महत्वपूर्ण वृद्धि को दर्शाते हैं,जब उन्होंने 19 लाख ऐसी सामग्री पर कार्रवाई की। इसमें से 6 लाख 40 हजार की पहचान पुरानी सामग्री को खोजने के लिए विशेष उपकरणों का इस्तेमाल करने वालों के रूप में हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो