scriptस्टीफन हॉकिंग ने दुनिया को बहुत कुछ सिखाया, जानिए प्रेरणा देते उनके कुछ विचार… | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

स्टीफन हॉकिंग ने दुनिया को बहुत कुछ सिखाया, जानिए प्रेरणा देते उनके कुछ विचार…

10 Photos
6 years ago
1/10

नई दिल्ली। आज यानि कि दिनांक 14/03/2018 को मशहूर वैज्ञानिक स्टीफेन हॉकिंग्स का निधन हो गया लेकिन अपने आविष्कारों के माध्यम से वो हमेशा हमारे बीच जीवित रहेंगे और उनके कार्यो के माध्यम से दुनिया उन्हें याद करती रहेगी। शारीरिक रूप से अक्षम हॉकिंग्स का जीवन के प्रति नजरिया काफी साफ था। उन्होंने अपनी जिंदगी में कुछ ऐसी बातें बोली है जो हमें जिंदगी में प्रेरित करने, आगे बढऩे और किसी भी स्थिति में हार न मानने के लिए उत्साह देंगी। उनके द्वारा कही गई कुछ बातें इस प्रकार है-

 

2/10

1. यदि अगली बार कोई आपसे ये कहें कि आपने गलती की है तो उससे ये कहें कि गलती करना अच्छी बात हो सकती है क्योंकि बिना गलतियों के न ही तुम और न ही मैं जीवित रह सकता हूं।

 

3/10

2. उनका ये कहना था कि गुस्सा मानवता का दुश्मन है, ये सभ्यता को नष्ट कर देगा।

 

 

4/10

3. उन्होंने कहा था कि शारीरिक रूप से विकलांग लोगों के लिए मेरी सलाह है कि आपको आपकी शारीरिक कमी कुछ भी अच्छा करने से नहीं रोक सकती है और इस बात का आपको कभी अफसोस नहीं होना चाहिए। हालांकि अपने काम के स्पीरिट में अपंग होना बुरी बात है।

5/10

4. उनका कहना था कि मैनें नोटिस किया है कि जो लोग ये विश्वास करते हैं कि भाग्य में जो लिखा है वही होगा, वो लोग ही सड़क पार करने से पहले उसे गौर से देखते हैं।

 

6/10

5. हॉकिंग्स ने कहा था कि 49 सालों से मैं मरने का अनुमान लगा रहा हूं, मैं मौत से नहीं डरता और न ही मुझे मरने की कोई जल्दी है, मरने से पहले मुझे बहुत सारे काम करने है।

 

7/10

6. इंसान को सबसे बड़ी सफलताएं बात करने से हासिल हुई है और असफलताएं बात न करने से हासिल हुई है इसलिए हमें हमेशा बात करते रहने की जरूरत है।

 

8/10

7.ज्ञान को शक्तिशाली मानने वाले स्टीफेन हॉकिंग्स का कहना है कि ज्ञान एक ऐसी शक्ति है जो इंसान को बदलाव स्वीकार करने की क्षमता सिखाती है।

 

9/10

8. उन्होंने ये भी कहा था कि ऐसे लोग जिन्हें कि अपनी आई क्यू पर बहुत घमंड है, ऐसे व्यक्ति अकसर हारे हुए होते हैं।

 

10/10

9. उन्होंने बच्चों के लिए खासतौर पर ये कहा कि पहली बात हमेशा सितारों की ओर देखो न कि पैरों की ओर। दूसरी बात ये है कि काम करना कभी मत छोड़ो क्योंकि काम ही जिंदगी को जीने का मकसद देता है और बिना काम के जिंदगी खाली सी लगती है। तीसरी बात यदि आप खुशकिस्मत हुए और आपको आपकी जिंदगी में आपका प्यार मिल गया तो उसे जिंदगी से कभी बाहर मत फेंकना।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.