यहां प्यार से होता है सीमा का बंटवारा, इस जगह नहीं घूमते नफरत नाम के कीड़े

यहां प्यार से होता है सीमा का बंटवारा, इस जगह नहीं घूमते नफरत नाम के कीड़े

| Updated: 04 Feb 2018, 01:14:35 PM (IST) विश्‍व की अन्‍य खबरें

स्पेन और फ्रांस दोनों देश अपनी समझदारी के चलते इस द्वीप की अदला-बदला करते रहते हैं।

नई दिल्ली। दुनिया में आपको हर तरह की चीज़ें देखने को मिलेंगी। कहीं प्यार तो कहीं नफरत, कहीं समझदारी तो कहीं दुश्मनी लेकिन आज हम आपको दुश्मनी की नहीं बल्कि समझदारी के किस्से के बारे में बताएंगे,जिन्होंने अपनीे आपसी समझदारी से बरसों पुरानी की दुश्मनी को खत्म कर दी।

हम यहां बात कर रहे हैं एक आइलैंड के बारे में जो कि स्पेन और फ्रांस के बीच स्थित है और इस आइलैंड का नाम है फैंसेंस। स्पेन और फ्रांस दोनों देश अपनी समझदारी के चलते इस द्वीप की अदला-बदला करते रहते हैं। ये आइलैंड साल के 6 महीने स्पेन के पास तो बाकी के ६ महीने फ्रांस के पास होते हैं। अभी ये आइलैंड 6 महीने के लिए स्पेन के पास है।

अपनी समय सीमा के खत्म हो जाने पर स्पेन इस 3000 वर्ग मीटर की ज़मीन को फ्रांस को लौटा देगा। फैंसेंस आइलैंड फ्रांस और स्पेन की सीमा को अलग करने वाली बिदासोआ नदी पर मौजूद है।

Fensis Island

आपको बता दें कि फ्रांस का स्पेन की सीमा पर स्थित अंतिम शहर का नाम है हेंडेई और ये फ्रांसीसी बास्त बीच के रिजॉर्ट पर स्थित है और यहां पर सैकड़ों सील लगे हुए रहते हैं।इसके दूसरे हिस्से पर एक डैम के बाद स्पेन का इरुन शहर स्थित हैं और ये फ्रांस से लगने वाली सीमा पर है। इन दोनों शहरों को बिदासोआ नदी अलग करती है। चूंकि ये आइलैंड दोनों देशों के बीच में है इसलिए इसे न्यूट्रल टेरिटरी माना जाता है। स्पेन और फ्रांस के बीच ये समझदारी करीब 350 सालों से चलती आ रही है।

Fensis Island

ये आइलैंड 200 मीटर लंबी और 40 मीटर चौड़ी है और कुछ खास मौंको पर इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाता है।बिदासोआ नदी में पानी के स्तर में उतार-चढ़ाव होता रहता है। पानी का स्तर घटने पर आप पैदल ही देशों में जा सकते है। पिछले कुछ सालों से फैंसेंस आइलैंड आकार में घटता जा रहा है और इसका कारण पानी का बहाव है। आपको बता दें कि फैंसेंस आइलैंड 1 फरवरी से 31 जुलाई तक स्पेन के पास और बाकी के महीने फ्रांस के पास रहता है।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned