script

Coronavirus को लेकर नया शोध, अंगुली की लंबाई बताएगी महामारी से मौत का खतरा कितना, जानिए कितना Safe हैं आप

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2020 11:27:40 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights
-वैज्ञानिकों ने एक स्टडी के बाद दावा किया है कि पुरुषों के हाथ की एक अंगुली का संबंध कोरोना वायरस के खतरे से है
-वैज्ञानिकों की मानें तो एक अंगुली के आकार से ये पता चल सकता है कि कोरोना से मौत का खतरा कम है या अधिक
-यह सुनने में आपको हैरान जरूर कर देगा पर वैज्ञानिकों ने इसे सही बताया है

Coronavirus को लेकर नया शोध, अंगुली की लंबाई बताएगी महामारी से मौत का खतरा कितना, जानिए कितना Save हैं आप

Coronavirus को लेकर नया शोध, अंगुली की लंबाई बताएगी महामारी से मौत का खतरा कितना, जानिए कितना Save हैं आप

नई दिल्ली. कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। कोरोना वायरस महामारी फिलहाल खत्म होने नहीं वाली है। पिछले कुछ महीनों से हर रोज इस महामारी के बारे में नई नई जानकारी सामने आ रही हैं। हर रोज यह महामारी अपना लक्षण बदल रही है। पूरी दुनिया वैज्ञानिक व शोधकर्ता आए दिन नए- नए दावे कर रहे हैं। इस महामारी के इलाज हुआ वैक्सीन खोजने का प्रयास कर रही है। इस बीच वैज्ञानिकों ने एक स्टडी के बाद दावा किया है कि पुरुषों के हाथ की एक अंगुली का संबंध कोरोना वायरस के खतरे से है। वैज्ञानिकों की मानें तो एक अंगुली के आकार से ये पता चल सकता है कि कोरोना से मौत का खतरा कम है या अधिक। यह सुनने में आपको हैरान जरूर कर देगा पर वैज्ञानिकों ने इसे सही बताया है।
कोरोना के खतरे से कनेक्शन

ब्रिटेन के वेल्स में स्थित स्वानसी यूनिवर्सिटी में ये स्टडी की गई। वैज्ञानिकों का कहना है कि हाथों की अंगुली का कोरोना के खतरे से कनेक्शन है और इसके पीछे विज्ञान की वजह है। वैज्ञानिकों ने अंगुली के आकार से कोरोना के खतरे का संबंध स्थापित करने के लिए 41 देशों के मरीजों के डेटा का विश्लेषण किया। इसमें भारत के भी 2274 पुरुष कोरोना मरीजों को शामिल किया गया।
लंबी अनामिका अंगुली वाले को कम खतरा

वैज्ञानिकों ने कहा है कि जिन पुरुषों की अनामिका अंगुली (Ring Finger) लंबी है, कोरोना से मौत का खतरा तुलनात्मक रूप से उन्हें कम है। स्टडी में दावा किया गया है कि लंबी अनामिका अंगुली वाले पुरुषों में कोरोना के सिर्फ हल्के लक्षण हो सकते हैं।
स्वानसी यूनिवर्सिटी में हुआ शोध

स्वानसी यूनिवर्सिटी में यह शोध हुआ बै। 1920 में स्थापित ये यूनिवर्सिटी पब्लिक रिसर्च के लिए जानी जाती है। इस स्टडी को Early Human Development जर्नल में प्रकाशित किया गया है। स्टडी के मुताबिक, महिलाओं के हाथों की अंगुली का डेथ रेट से कनेक्शन नहीं पाया गया।
इन देशों में होती है लंबी अंगुली

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, लीड रिसर्चर प्रोफेसर जॉन मैनिंग ने कहा कि स्टडी के आधार पर देखें तो ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रिया और पूर्वी एशिया के देशों को बायोलॉजिकल एडवांटेज मिल सकता है। इन देशों के लोगों की अनामिका अंगुली आमतौर पर लंबी होती है।
2 लाख लोगों के डेटा का विश्लेषण हुआ

स्टडी में कहा गया है कि अनामिका अंगुली की लंबाई का संबंध गर्भ के दौरान भ्रूण को मिले टेस्टोस्टेरॉन के लेवल से होता है। इस स्टडी के लिए वैज्ञानिकों ने 41 देशों के 2 लाख लोगों के डेटा का विश्लेषण किया। इन लोगों के हाथों की अंगुली का माप रिसर्चर्स ने लिया था।
गौरतलब है कि भारत में कोरोनावायरस पीड़ितों की संख्या में इजाफा जारी है। देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6387 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ भारत में अब कुल संक्रमितों की संख्या 1 लाख 51 हजार 767 पर पहुंच गई है। इस दौरान 170 लोगों की मौत के साथ देश में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 4337 पर पहुंच गया है। देश में फिलहाल 83 हजार एक्टिव केस हैं, जबकि 64 हजार लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। यानी मरीजों का रिकवरी रेट लगभग 42 फीसदी है।

ट्रेंडिंग वीडियो