माता वैष्णव देवी मंदिर के कैश काउंटर पर लगी भीषण आग, करीब 1 घंटे में पाया गया काबू

लोगों ने भी की आग बुझाने की कोशिश...

जम्मू और कश्मीर में माता वैष्णो देवी भवन के पास मंगलवार दोपहर को भीषण आग लग गई है। सामने आ रही जानकारी के अनुसार मंदिर परिसर में स्थित कालिका भवन के पास माता वैष्णो देवी बोर्ड के कैश काउंटर के पास आग लगी।

सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन पर मौके पहुंचा और आग बुझाने की कोशिशें तेज की गईं और राहत व बचाव कार्य शुरु किए गए और आग पर काबू पाया गया, जिससे आग मंदिर परिसर में नहीं फैली। सामने आई जानकारी के मुताबिक 2 लोग आंशिक तौर पर घायल हुए हैं।

माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीआईओ रमेश कुमार जांगीड के अनुसार आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। कोई बड़ा नुकसान नहीं हुई है, यात्रा जारी है।

मिल रही जानकारी के मुताबिक आग से इमारत को काफी नुकसान हुआ है। आग मंगलवार 8 जून 2021 की शाम करीब 4.15 बजे लगी और शाम 5 बजे तक इस पर काबू पा लिया गया। सामने आ रही जानकारी के अनुसार शुरुआती अलार्म वहां तैनात सीआरपीएफ कर्मियों ने बजाया था।

स्थानीय प्रशासन की ओर से आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही हैं। वहीं आग लगने की वजहों की जांच की जा रही है।

बताया जाता है कि आग लगने के घटनास्थल पर वहां मौजूद लोगों ने आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन आग की लपटें तेज होती गईं, जिसके कारण आग पर तुरंत काबू नहीं पाया जा सका। इसके बाद घटनास्थल पर दमकल की टीमें पहुंची थी।

बताया जाता है कि जहां आग लगी है उस स्थान से प्राकृतिक गुफा की दूरी तकरीबन सौ मीटर है। मंदिर परिसर में लगी इस आग की लपटें भैरो घाटी तक दिख रही हैं। कहा जा रहा है कि वीआईपी गेट के पास काउंटिंग रूम में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी है। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।

ऐसा दिखा नजारा
बताया जाता है कि आग लगने के बाद पहाड़ों पर दूर से ही आग की भयंकर लपटें देख रही थी। वहीं आग का धुआं मंदिर परिसर के पास फैल गया था।

वैष्णव भवन के पास ही आग लगने की वजह से स्थिति गंभीर हो गई। वहीं कोरोना लॉकडाउन की वजह से भक्तों की आवाजाही बीते कुछ दिनों से बंद बनी हुई थी, लेकिन अब स्थितियां सामान्य होने के बाद भक्त यहां आने लगे हैं।

बताया जाता है कि केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने अपने बयान में कहा है कि कुछ वक्त पहले वैष्णो देवी में आग लग गई थी, लेकिन फिलहाल उस पर काबू पा लिया गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगले कुछ घंटों तक हमें बारीकी से नजर रखनी होगी।

fire at vaishno devi bhawan
Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned