script

मालवाहक जहाज में लगी आग : श्रीलंकाई नौसेना ने 2 भारतीयों सहित 25 क्रू मेंबर्स को बचाया

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2021 03:05:37 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

श्रीलंकाई नौसेना ने कोलंबो तट के पास एक कंटेनर जहाज में आग लगने के बाद दो भारतीय सहित चालक दल के सभी 25 सदस्यों को मंगलवार को बचाने में कामयाब रहे। उनको कोलंबो नेशनल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

fire cargo

fire cargo

नई दिल्ली। श्रीलंकाई नौसेना ने कोलंबो तट के पास एक कंटेनर जहाज में आग लगने के बाद दो भारतीय सहित चालक दल के सभी 25 सदस्यों को मंगलवार को बचाने में कामयाब रहे। फिलहाल आग बुझाने का काम अभी जारी है। मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार, बचाव अभियान के समय दोनों भारतीय गंभीर रूप से घायल हो गए। उनको कोलंबो नेशनल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। हालांकि अब तक दोनों की पहचान नहीं हो सकी है।

यह भी पढ़ें

शुभ संकेत धीमी पड़ी कोरोना की रफ्तार: देश के 200 जिलों में कम हुए रोजाना केस, पॉजिटिविटी रेट में भी घटी

केमिकल और कॉस्मैटिक का कच्चा माल लेकर जा रहा था कोलंबो
एक रिपोर्ट के अनुसार, इस कंटेजर जहाज पर पिछले हफ्ते कोलंबो के तट से दूर आग लग गई थी। अधिकारियों ने बताया कि 20 मई को कंटेनर जहाज एमवी ‘X-PRESS PEARL’ गुजरात के हजीरा से केमिकल और कॉस्मैटिक का कच्चा माल लेकर कोलंबो बंदरगाह जा रहा था। इसी दौरान कोलंबो तट से 9.5 नॉटिकल मील की दूरी पर इसमें अचानक आग लग गई। नौसेना, पोर्ट्स अथॉरिटी और मरीन इंवायरनमेंट प्रोटेक्शन द्वारा रुक-रुककर आग बुझाने के लिए ऑपरेशन चलाए गए।

यह भी पढ़ें

कांगो में ज्वालामुखी फूटने से हाहाकार : सड़कों पर आया लावा, 15 लोगों की मौत, 500 से ज्यादा घर नष्ट

चालक दल में फिलिपीन, चीन, भारत और रूस के नागरिक
जहाज के एक हिस्से में नाइट्रिक एसिड भंडारित होने के कारण आग से मंगलवार सुबह धमाका हुआ। आग पर काबू पाने के लिए श्रीलंकाई वायुसेना के बेल-212 हेलिकॉप्टर की सेवा ली गई। जहाज के चालक दल के सभी 25 सदस्यों को बचा लिया गया। चालक दल में फिलिपीन, चीन, भारत और रूस के नागरिक थे।

आग पर काबू पाने के लिए विमान और नौसेना के जहाज तैनात
नौसेना ने कहा है कि आग पर काबू पाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। अभियान के दौरान आठ मालवाहक कंटेनर समुद्र में गिर गए। जिनमें से कुछ में तेजाब होने की आशंका थी। अधिकारियों ने पास में तैरने पर प्रतिबंध लगा दिया। नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन इंडिका डे सिल्वा ने बताया कि रासायनिक प्रतिक्रिया के कारण आग लगी। अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण बचाव अभियान में मुश्किलें आ रही हैं। श्रीलंका ने अग्निशमन में सहायता के लिए विमान और नौसेना के जहाजों को तैनात किया।

ट्रेंडिंग वीडियो