आज ही के दिन चीन के वुहान शहर में मिला था कोरोना का पहला केस, एक साल में दुनियाभर में मचाई तबाही

HIGHLIGHTS

  • First Corona Case Found In Wuhan: पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाले इस कोरोना वायरस संक्रमण का पहला केस आज ( 17 नवंबर 2019 ) ही के दिन चीन के वुहान शहर में मिला था।
  • कोरोना वायरस ने एक साल पूरे होने तक पूरे विश्व में 13 लाख से अधिक लोगों की जान ली है, जबकि 5.50 करोड़ लोगों को अपना शिकार बनाया है।

नई दिल्ली। कोरोना महामाहारी ( Corona Epidemic ) से आज पूरी दुनिया जूझ रही है और अब तक लाखों लोगों की जान जा चुकी है, वहीं करोड़ों लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना का प्रकोप कम होने के बजाए लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाले इस कोरोना वायरस संक्रमण का पहला केस ( First Case Of Corona ) आज ही के दिन चीन के वुहान शहर में मिला था। इसके बाद देखते ही देखते इस वायरस ने पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले लिया। कोरोना वायरस ने एक साल पूरे होने तक पूरे विश्व में 13 लाख से अधिक लोगों की जान ली है, जबकि 5.50 करोड़ लोगों को अपना शिकार बनाया है।

Coronavirus: मरने वालों का वैश्विक आंकड़ा 13.20 लाख पार, अमरीका में एक दिन में रिकॉर्ड 1.87 लाख केस दर्ज

साल 2019 में चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस ने दस्तक दी थी। 17 नवंबर 2019 को चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में कोरोना का पहला मामला सामने आया था। हालांकि चीन ने आधिकारिक तौर पर दिसंबर 2019 में इसकी पुष्टि की थी।

17 नवंबर 2019 को मिला था पहला केस

चीनी सरकार की एक अप्रकाशित रिपोर्ट में ये बताया गया है कि पिछले साल 17 नवंबर 2019 को कोरोना का पहला मामला सामने आया था। कोरोना की चपेट में आने वाला दुनिया का पहला व्यक्ति हुबेई प्रांत के वुहान शहर का रहने वाला था, जिसकी उम्र 55 साल थी। इसके बाद से नवंबर में ही चार पुरुषों और पांच महिलाओं के संक्रमित होने की सूचना मिली। हालांकि उनमे से कोई 'पेशेंट जीरो’ नहीं था। 'पेशेंट जीरो' यानी कि उनमें से कोई भी संक्रमण का वाहक था या नहीं ये स्पष्ट नहीं हो सका।

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने चीनी सरकार के डेटा के आधार पर कहा था कि 17 नवंबर को चीन में कोरोना का पहला मामला सामने आया, लेकिन चीन लगातार इसे खारिज करता रहा और कहा कि 8 दिसंबर 2019 को वुहान में पहला मामला सामने आया।

America: एक दिन में रिकॉर्ड 1.77 लाख कोरोना के नए केस दर्ज, संक्रमितों का आंकड़ा 1.07 करोड़ पार

अमरीका समेत कई देशों ने चीन पर कोरोना वायरस की जानकारी छिपाने का आरोप लगाया और कहा कि यदि समय रहते दुनिया के सामने सच बता दिया होता तो इस तबाही से बचा जा सकता था। अमरीका की कई एजेंसियों ने तो दावा किया है कि कोरोना वायरस वुहान के लैब में तैयार किया गया वायरस है, हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।

मालूम हो कि पूरी दुनिया में कोरोना से अब तक 55,350,663 लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि 1,332,338 लोग इस संक्रमण से मरे हैं। कोरोना से सबसे अधिक अमरीका प्रभावित हुआ है। अमरीका में अब तक 252,652 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1.1 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं।

Wuhan Coronavirus कोरोना वायरस
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned