पहली बार किसी रैपर को मिला पुलित्जर सम्मान, दो भारतीयों ने भी जीता यह पुरस्कार

Anil Kumar

Publish: Apr, 17 2018 06:34:47 PM (IST)

Miscellenous World
पहली बार किसी रैपर को मिला पुलित्जर सम्मान, दो भारतीयों ने भी जीता यह पुरस्कार

'द न्यूयॉर्क टाइम्स' अखबार और 'द न्यू यॉर्कर' पत्रिका ने वर्ष 2018 का बेस्ट जर्नलिजम का पुलित्जर पुरस्कार जीता है।

नई दिल्ली । 1917 में शुरु हुए अमरीकी पत्रकारिता में सबसे प्रतिष्ठित सम्मान माना जाने वाला पुलित्जर पुरस्कार की घोषणा हो चुकी है। इस बार यह सम्मान 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' अखबार और 'द न्यू यॉर्कर' मैगजीन ने बेस्ट जर्नलिजम का पुलित्जर पुरस्कार जीता है। तो वहीं इस बार दो भारतीयों को भी इस पुरस्‍कार से सम्मानित किया गया है। सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण बात यह है कि इतिहास में पहली बार किसी रैपर को इस महान पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

वाशिंगटन पोस्ट को खोजी पत्रकारिता के लिए किया गया सम्मानित

आपको बता दें कि फिल्मी दुनिया में अपनी प्रतिष्ठा स्थापित कर चुके हॉलीवुड फिल्म निर्माता हार्वी वाइंस्टीन पर कई अभिनेत्रियों के साथ यौन उत्पीडन के आरोपों पर रिपोर्टिंग के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। तो वहीं खोजी पत्रकारिता के लिए वाशिंगटन पोस्ट को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। बता दें कि वाशिंगटन पोस्ट को अमरीकी राष्ट्रपति के चुनाव में रूस की दखलअंदाजी की रिपोर्टिंग के लिए यह सम्मान दिया गया है।
दरअसल पीछले साल से अबतक करीब 100 से ज्यादा महिलाओं ने हार्वी पर यौन शोषण का आरोप लगा चुकी हैं। हालांकि इस तरह की रिपोर्टिंग के बाद हार्वी की शादी टूट गई और वे पुलिस के घेरे में आ गए। बता दें कि इस मामले की लगातार हो रही रिपोर्टिंग ने ही #Me Too कैंपेन को जन्म दिया था। इस कैंपेन के तहत पीड़ित महिलाएं और पुरुष अपना अनुभव साझा कर रहे थे।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमरीका और रूस के बीच तीखी बहस, एक-दूसरे को देख लेने की धमकी दी

लैमर ने अपनी एल्बम 'डैमी' के लिए 5 ग्रैमी अवार्ड जीते हैं

बता दें कि इतिहास में पहली बार किसी रैपर को पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। अमरीकी रैपर और गीतकार केंड्रिक लैमर को यह पुरस्कार उनकी एल्बम 'डैम' के लिए दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लैमर को उनकी एल्बम डैम के लिए दिया गया है। बता दें कि डैम लैमर की चौथी स्टूडियो एल्बम है, जो अप्रैल 2017 में रिलीज हुई थी। गौरतलब है कि 30 वर्षीए लैमर ने अपनी एल्बम लैमर के लिए जनवरी में 5 ग्रैमी अवार्ड जीते थे।

फोटो फीचर के लिए दो भारतीयों को मिला सम्मान

आपको बता दें कि पत्रकारिता के सर्वेश्रेष्ठ सम्मान पुलित्जर पुरस्कार पाने वालों में दो भारतीय भी शामिल हैं। नई दिल्ली के रहने वाले दानिस सिद्दीकी और मुंबई के रहने वाले अदनान अबिदी ने यह पुरस्कार हासिल किया है। इन दोनों को यह पुरस्कार फोटो फीचर के लिए दिया गया है।

बांसवाड़ा को नए सत्र में 2.50 लाख का लक्ष्य, स्कूलों में नामांकन बढ़ाया तो मिलेगा पुरस्कार, अन्यथा कार्रवाई

किस-किस को मिला यह सम्मान

गौरतलब है कि लोकसेवा में 'द न्यूयॉर्क टाइम्स और 'द न्यू यॉर्कर' हॉलीवुड में यौन उत्‍पीड़न मामलों की रिपोर्ट‍िंग के लिए दिया गया है। वहीं ब्रेकिंग न्यूज के लिए 'द प्रेस डेमोक्रेट' को चुना गया। एक्‍सप्‍लेनेटरी रिपोर्ट‍िंग के लिए 'द एरिजोना रिपब्‍ल‍िक, यूएसए टुडे नेटवर्क' को चुना गया जबकि लोकल रिपोर्ट‍िंग के लिए 'द‍ सिनसिनाटी एनक्‍वॉरर' को यह सम्मान दिया गया। 'द वॉशिंगटन पोस्‍ट' और 'द न्यू यॉर्क टाइम्स' को नेशनल रिपोर्ट‍िंग के लिए यह सम्मान दिया गया। जबकि रॉयटर्स के क्‍लेयर बाल्‍दवीन, एंड्रु आरसी मार्शल, मैनुअल मोगेटो को इंटरनेशनल रिपोर्ट‍िंग के लिए यह पुरस्कार दिया गया। फीचर लेखन में जीक्‍यू मैग्‍जीन के रेचल कादजी घानसाह को यह सम्मान दिया गया। जबकि एलाबामा मीडिया ग्रुप के जॉन आर्कीबाल्‍ड को कमेंट्री के लिए सम्मान किया गया। क्र‍िटिसिज्‍म के लिए द न्यू यॉर्कर के जैरी साल्‍ट्ज को चुना गया। तो वहीं संपादकीय लेखन के लिए 'द मोइनस रेजिस्‍टर' के एंडी डोमिनिक को चुना गया। संपादकीय कार्टून के लिए 'न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स' टाईम्स से जेक हालपर्न और माइकल सलोन को यह सम्मान दिया गया। द डेली प्रोग्रेस से रयान कैली को ब्रेकिंग न्यूज फोटोग्राफी के लिए यह सम्मान दिया गया जबकि राइटर्स फोटोग्राफी स्‍टाफ को फीचर फोटोग्राफी के लिए चुना गया।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned