बड़ी हस्तियों पर Cyber Attack करने वाला गिरफ्तार, 17 साल के लड़के को एफबीआई ने पकड़ा

Highlights

  • इस लड़के के ऊपर 30 आरोप लगाए गए हैं, बिल गेट्स, इलॉक मस्क, बराक ओबामा जैसी हस्तियों के अकाउंट को हैक किया।
  • इस मामले को लेकर FBI छानबीन कर रही थी, एक दिन में कमाए थे एक लाख डॉलर

फ्लोरिडा। बड़े-बड़े बिजेनस टाइकून के ट्टिटर अकाउंट्स को हैक करने वाला आखिरकार पकड़ा गया। इस काम को अंजाम देने वाला 17 साल का लड़का फ्लोरिडा में रहता है। उसे जेल में डाल दिया गया है। इस लड़के के ऊपर 30 आरोप लगाए गए हैं। इसने बिल गेट्स, इलॉक मस्क, कान्ये वेस्ट, बराक ओबामा और जो बिडेन जैसी हस्तियों के अकाउंट पर अटैक कर दिया। इस मामले को लेकर FBI (फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन) और डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस ने पूरे देश में छानबीन की थी। बड़ी मुश्किल से इस लड़के को गिरफ्तार किया जा सका।

एक दिन में कमाए 1 लाख डॉलर

फ्लोरिडा के टैंपा के रहने वाले इस लड़के पर खिलाफ के कई आरोप लगे हैं। उसके खिलाफ संस्थागत फर्जीवाड़ा, कम्यूनिकेशन फ्रॉड,पहचान चुराने और हैकिंग जैसे आरोप लगाए गए हैं। हिल्सबरो स्टेट अटर्नी ऐंड्रू वॉरन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी है। उन्हें इस हमले का मास्टरमांड बताया गया है। बताया जा रहा है कि लड़के ने एक दिन में बिटक्वाइन से एक लाख डॉलर तक कमाई कर डाली।

मदद के आरोप में दो गिरफ्तार

वॉरन के अनुसार भले ही यह अपराध मशहूर लोगों के नाम पर किया गया है। मगर इसका मकसद आम लोगों से चोरी करना था। इस लड़के के साथी ब्रिटेन के रहने वाले 19 साल के जॉन शेपर्ड और ओरलैंडो के नीमा फजेली को गिरफ्तार किया गया है। वे इस काम में उसकी मदद कर रहे थे। वहीं,पूरी कार्रवाई तेजी से करने के लिए ट्विटर ने जांच एजेंसियों की तारीफ की है।

ऐसे किया था स्कैम

इस साइबर हमले के बारे में क्रिप्टोकरंसीज में होने वाले ट्रांसफर को मॉनिटर करने वाली साइट Blockchain.com ने बताया कि करीब 12.58 बिटकॉइन स्कैमर्स की ओर से बताए गए ईमेल पते पर भेजे गए और इनकी वैल्यू 116,000 डॉलर ( करीब 87.2 लाख रुपये) होती है। लगभग हर ट्वीट में स्कैमर्स ने लिखा कि अकाउंट होल्डर अपने फॉलोअर्स को बिटकॉइन दे रहे हैं और इसके लिए उन्हें बताए गए अड्रैस पर बिटकॉइन भेजने थे। कई ट्वीट्स में यूजर्स को दिए गए लिंक पर क्लिक करने को भी कहा गया।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned