scriptCoronavirus: America में बीते चार दिनों में पहली बार 50 हजार से कम नए मामले, आयोजनों में जुटी ट्रंप सरकार | For the first time in four days in the US new cases become lower | Patrika News

Coronavirus: America में बीते चार दिनों में पहली बार 50 हजार से कम नए मामले, आयोजनों में जुटी ट्रंप सरकार

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2020 06:23:38 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

तीन दिन तक प्रतिदिन संक्रमण के मामलों की संख्या पचास हजार से अधिक थी।
संक्रमण के कारण देश में करीब 1 लाख 30 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

america corona cases

अमरीेका में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले।

वाशिंगटन। अमरीका (America) में बीते चार दिन में पहली बार कोविड-19 (Covid-19) के नए मामलों की संख्या 50 हजार से कम रही। हालांकि विशेषज्ञों को डर है कि चार जुलाई का स्वतंत्रता दिवस समारोह में संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है। जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार शनिवार को अमरीका में कोरोना वायरस संक्रमण के 45300 नए मामले आए। बीते तीन दिन तक प्रतिदिन संक्रमण के मामलों की संख्या पचास हजार से अधिक थी। एक दिन यहां 54,500 नए मामले सामने आए थे।
हालांकि यह कहना सही नहीं होगा कि यहां पर हालात बेहतर हो रहे हैं। मगर ये जरूर है कि नए मामलों इस बीच कम आ रहे हैं। इसकी वजह यह भी हो सकती है कि राष्ट्रीय अवकाश के दिन कम मामले दर्ज किए गए हों। विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार दुनिया में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 28 लाख मामले आए हैं। संक्रमण के कारण देश में करीब 1 लाख 30 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।
विशेषज्ञों का कहना है कि वास्तविक मृतकों संख्या इससे कहीं अधिक होगी। इसकी वजह यह है कि कई मामलों में तो जांच से पहले ही लोगों की मौत हुई है। दरअसल मामूली संक्रमण के मामले दर्ज नहीं होते हैं। अमरीका में संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं।
इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 15 जून तक यहां प्रतिदिन संक्रमण के 20 हजार तक नए मामले सामने आ रहे थे। विशेषज्ञों की चेतावनी को नजरंदाज कर ट्रंप लगातार आयोजन कर रहे हैं। शुक्रवार को साउथ डकोटा के माउंट रशमोर में भाषण दिया। शनिवार को स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में वाशिंगटन के नेशनल मॉल में आतिशबाजी कार्यक्रम का आयोजन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो