scriptFormer Egypt president Mohammed Morsi की मौत पर विवाद, लापरवाही बरतने के आरोप | Former Egypt president Mohammed Morsi death row | Patrika News

Former Egypt president Mohammed Morsi की मौत पर विवाद, लापरवाही बरतने के आरोप

locationनई दिल्लीPublished: Jun 19, 2019 04:24:25 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Muslim Brotherhood के नेता और Former Egypt president mohammed morsi की अदालत में पेशी के दौरान मौत हो गई थी

morsi

former egypt president mohammed morsi की मौत पर विवाद, लापरवाही बरतने के लगे आरोप

काहिरा। मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी की मौत बीते दिनों कोर्ट परिसर में ट्रायल के दौरान हो गई थी। इसे लेकर मानवाधिकार संगठनों का आरोप है कि सरकार की लापरवाही ने मुर्सी की जान ले ली। संगठनों का कहना है कि मुर्सी को सही इलाज समय पर नहीं मिला। गौरतलब है कि मुर्सी मिस्र के पहले राष्ट्रपति थे जो लोकतांत्रिक तरीके से निर्वाचित हुए। 2013 में सैन्य तख्तापलट के बाद उन्हें पद से हटा दिया गया था। मुर्सी पर प्रदर्शनकारियों को गैर-कानूनी तरीके से हिरासत में लेने समेत कई और गंभीर आरोप लगे थे।

US president election 2020: डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा से फूंका चुनावी बिगुल

morsi
लिवर और किडनी की समस्या से जूझ रहे थे

मोर्सी की मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मुर्सी लंबे समय से लिवर और किडनी की परेशानियों से जूझ रहे थे। मानवाधिकार समूहों का आरोप है कि मुर्सी की मौत स्वाभाविक बीमारी के कारण नहीं हुई है। उन्हें लंबे समय से सही इलाज नहीं मिल रहा था। मिस्र में सैन्य शासन की स्थापना के बाद से अब्दुल फतह अल-सीसी के शासन के दौर में मानवाधिकारों के हनन का आरोप लगाया जा रहा है।

Patrick Shanahan ने छोड़ा अमरीकी रक्षा मंत्री का पद, Trump ने कहा- शानदार रहा कार्यकाल

उनके साथ बुरा बर्ताव हो रहा था

मुर्सी की मौत पर ह्यूमन राइट्स वॉच के साराह लिह विटसन का कहना है कि पूर्व राष्ट्रपति मुर्सी की मौत का कारण पिछले कई साल से सरकार द्वारा उनके साथ बुरा बर्ताव करना रहा है। उन्हें लंबे समय सही दवाइयों से वंचित रखा गया। जरूरी चिकित्सा सुविधाएं नहीं दी गईं और परिवार और वकीलों से भी नियमित तौर पर मिलने नहीं दिया गया। इसके कारण उनके स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ा।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो