scriptGE के पूर्व अध्यक्ष और CEO जैक वेल्च का 84 वर्ष की आयु में निधन | Former GE chairman and CEO Jack Welch died at the age of 84 | Patrika News

GE के पूर्व अध्यक्ष और CEO जैक वेल्च का 84 वर्ष की आयु में निधन

locationनई दिल्लीPublished: Mar 03, 2020 08:45:21 am

Submitted by:

Anil Kumar

जैक वेल्च ( Jack Welch ) का जन्म 1935 में हुआ था
अप्रैल 1981 में कंपनी के आठवें अध्यक्ष और CEO के तौर पर पदभार संभाला
करीब 30 साल तक कंपनी में अपनी सेवा देने के बाद सितंबर 2001 में वे सेवानिवृत्त हुए

jack welch

Former GE chairman and CEO Jack Welch died at the age of 84

वाशिंगटन। अमरीका ( America ) के सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक जनरल इलेक्ट्रीक ( General Elecrtic ) के पूर्व अध्यक्ष और सीईओ जैक वेल्च ( Jack Welch ) का 84 साल की आयु में निधन हो गया। 1980 और 1990 के दशक में जनरल इलेक्ट्रीक कंपनी ने अमरीका की सबसे मूल्यवान सार्वजनिक कंपनी के तौर पर खुद को स्थापित किया था।

हजारों नौकरियों की कटौती करने के लिए वेल्च ‘न्यूट्रॉन जैक’ के नाम से भी जाने जाते हैं। वेल्च की नेतृत्व क्षमता काफी प्रभावशाली था। वेल्च की अगुवाई में GE का बाजार मूल्य $ 12 बिलियन से बढ़कर $ 410 बिलियन हो गया।

1981 में GE के बने CEO

दिसंबर 1980 में वेल्च ने घोषणा की थी कि वे तत्कालीन सीईओ रेजिनाल्ड जोन्स की जगह नए CEO होंगे। इसके बाद अप्रैल 1981 में कंपनी के आठवें अध्यक्ष और सीईओ के तौर पर पदभार संभाला था। करीब 30 साल तक कंपनी में अपनी सेवा देने के बाद सितंबर 2001 में वे सेवानिवृत्त हो गए। वेल्च की जगह जेफ इम्मेल्ट कंपनी के नए सीईओ बने।

तालिबान-अमरीका समझौते से भड़का पाकिस्तान! कहा- अफगान-पाक समझौते में वाशिंगटन का दखल मंजूर नहीं

GE ने वेल्च के नेतृत्व में काफी प्रगति की और विस्तार देखा। वेल्च ने अपने नेतृत्व कौशल से कई छोटे व्यावसाय शुरू किए जो GE के तहत ही संचालित होते थे। इस तरह से GE को एक सर्वश्रेष्ठ कंपनी के तौर पर स्थापित किया। कंपनी ने 1981 से 2001 तक नाटकीय रूप से काफी विस्तार किया। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जिस वक्त वेल्च ने सीईओ की जिम्मेदारी संभाली उस वक्त कंपनी का बाजार मूल्य $ 12 बिलियन डॉलर था, लेकिन जब वे सेवानिवृत हुए तब तक ये बढ़कर $ 410 बिलियन हो गया।

ऐसे बढ़ा वेल्च का करियर

GE की वेबसाइट के अनुसार, वेल्च का जन्म 1935 में हुआ था। उन्होंने 1957 में मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय से रसायन इंजीनियरिंग में अपने बी.एस. की डिग्री हासिल की। इसके बाद 1960 में इलिनोइस विश्वविद्यालय से रासायनिक इंजीनियरिंग में एम.एस. और पीएच.डी. की डिग्री ली।

1960 में वेल्च ने मैसाचुसेट्स के पिट्सफील्ड में अपने प्लास्टिक डिवीजन के लिए एक केमिकल इंजीनियर के रूप में GE ज्वाइन किया। वह 1972 में कंपनी के सबसे युवा उपाध्यक्ष चुने गए और 1979 में उपाध्यक्ष बने।

पाकिस्तान: जेल में भूख हड़ताल पर बैठा डॉक्टर, आतंकी ओसामा को मारने में की थी अमरीका की मदद

1980 में वेल्च के सीईओ बनने से पहले GE ने $ 26.8 बिलियन का राजस्व दर्ज किया था, जो कि 2000 में उसके जाने से पहले करीब 130 बिलियन डॉलर हो गया था। 1981 में मार्केट कैप द्वारा अमरीका की दसवीं सबसे बड़ी कंपनी थी, जो कि उनके सेवानिवृत्ति के समय दुनिया की सबसे मूल्यवान और सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी थी।

1999 में फॉर्च्यून ने वेल्च को ‘सेंचुरी के प्रबंधक’ बताया तो वहीं, फाइनेंशियल टाइम्स ने उन्हें दुनिया के तीन सबसे प्रशंसित व्यापारिक नेताओं में से एक करार दिया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो