scriptहाफिज सईद की गिरफ्तारी पर बड़ा खुलासा, दुनिया की आंखों में इस तरह धूल झोंक रहा है पाकिस्तान | Former Pak Envoy revelation on Hafiz Saeed Arrest | Patrika News

हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर बड़ा खुलासा, दुनिया की आंखों में इस तरह धूल झोंक रहा है पाकिस्तान

Published: Jul 25, 2019 04:36:11 pm

Submitted by:

Shweta Singh

Hafiz Saeed Arrest: हाफिज सईद की गिरफ्तारी के बाद होने वाला यह सबसे सनसनीखेज खुलासा है
पूर्व ब्रिटिश राजनयिक वाजिद शम्सुल हसन ने खोला इस खूंखार आतंकी के हर बार बच निकलने का राज

hafiz saeed

Hafiz saeed

लाहौर। संयुक्त राष्ट्र से वैश्विक आतंकी घोषित हाफिज सईद की गिरफ्तारी ( Hafiz Saeed arrest ) का दिखावा कर भले ही पाकिस्तान अपनी छवि सुधारने की कोशिश कर रहा है। लेकिन पाक के दोहरे रवैए से अब सभी देश वाकिफ हो चुके हैं। अमरीका सभी देश जानते हैं कि यह सिर्फ एक नाटक है, जिस पर से किसी भी वक्त पर्दा उठ सकता है।

इस बीचहाफिज की गिरफ्तारी को लेकर एक बेहद सटीक खुलासा हुआ है।यूनाइटेड किंगडम में पूर्व पाकिस्तान दूत ( Former Pak Envoy ) वाजिद शमसूल हसन ने पाकिस्तान की कार्रवाई को आंख में धूल झोंकने जैसा बताया है।

प्रधानमंत्री इमरान खान की वाशिंगटन यात्रा से जुड़ी है गिरफ्तारी

हसन ने एक न्यूज पोर्टल के लिए कॉलम में लिखा कि मुंबई में 26/11 के हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद की गिरफ्तारी के आंखों में धूल झोंकने की तरह है और यह सब केवल अमरीका को खुश करने के लिए किया जा रहा है।

अपने लेख में हसन ने दावा किया कि, ‘जमात-उद-दावा के चीफ की नवीं बार हुई गिरफ्तारी सीधे-सीधे पाक प्रधानमंत्री इमरान खान की वाशिंगटन यात्रा से जुड़ी है।’ लेख में हसन ने ट्रंप के उस ट्वीट का भी जिक्र किया, जो उन्होंने हाफिज की गिरफ्तारी के तुरंत बाद किया था। बता दें कि ट्रंप ने ट्वीट में इस गिरफ्तारी को अपने लगातार प्रयासों और दबावों का परिणाम बताया था।

हाफिज सईद को 14 दिन की न्यायिक हिरासत, टेरर फंडिंग के मामले में हुई थी गिरफ्तारी

गिरफ्तारी के बाद बेहद खुश हुए थे ट्रंप

पूर्व राजदूत ने लेख में कहा, ‘हाफिज की गिरफ्तारी की खबर सुनते ही अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इतने उत्साहित हुए कि उन्होंने तुरंत टिप्पणी कर दी। ट्रंप ने गिरफ्तारी को अपने प्रयासों की सफलता बताया। हालांकि, यह भी मानने वाली बात है कि हाफिज सईद का मामला अमरीका के लिए बहुत महत्व रखता है। इसके साथ ही पाकिस्तान के लिए भी यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि वह अमरीका की नजर में प्रॉक्सी वॉर का सबसे बड़ा नेतृत्वकर्ता है।’

कार्रवाई ट्रंप के आंसू पोंछने के लिए काफी

इमरान खान की हाल ही में हुई यात्रा का जिक्र करते हुए हसन ने साफ लिखा कि तीन दिवसीय दौरे से ठीक पहले की हाफिज की गिरफ्तारी मौके का फायदा उठाने वाली बात है। उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री इमरान खान की अमरीका यात्रा से ठीक पहले की शाम को हाफिज सईद गिरफ्तार हुआ। इसे सही समय पर लिया सही फैसला कहा जा सकता है। यह कार्रवाई ट्रंप के आंसू पोंछने के लिए काफी है, क्योंकि प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के चीफ हाफिज सईद UN और अमरीका की ओर से वैश्विक आतंकी घोषित करार है।’

इमरान खान का कुबूलनामा, पाकिस्तान में अब भी मौजूद हैं 30-40 हजार आतंकी

hafiz saeed
हाफिज को पहले ही पता था होनेवाली है गिरफ्तारी

हसन ने लेख में पाक सेना और प्रधानमंत्री कार्यालय के कुछ अधिकारियों से जुड़े सूत्रों के हवाले से यहा लेख पेश किया है। उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी से पहले ही हाफिज सईद ने ऐलान किया था कि इमरान खान की यात्रा से पहले वह गिरफ्तार होने वाला है।

हालांकि, पाकिस्तान की ओर से दावा किया जा रहा था कि गिरफ्तारी के बाद सरकार भारत और अन्य देशों से बातचीत और समझौते के लिए अपनी छवि सुधारना चाह रही है। पाक सरकार अतिवादी ताकतों पर सख्ती दिखाकर अपने मोलभाव की शक्तियां बढ़ाना चाह रही है। हालांकि, पूर्व राजनयिक ने इन दावों को पूरी तरह से खारिज किया।

सच है हसन का दावा

ब्रिटेन में पाक राजदूत शम्सुल हसन का दावा काफी विश्वसनीय है। आपको बता दें कि हसन की धाक पाक प्रशासन में काफी पुरानी है। वह लम्बे समय से पाकिस्तानी सेना, आईएसआई और प्रधानमंत्री कार्यालय के ऊँचे स्तर के अधिकारियों के सम्पर्क में रहे हैं। उन्होंने अपना लेख इन्हीं स्रोतों से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर लिखा है। इस लेख की विश्वसनीयता इसलिए भी जाहिर होती है कि क्योंकि हसन ने इस पूरे मामले की तफ्शीश के लिए खुद पाक स्थित UK दूतावास में रहकर स्थिति की निगरानी की है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो