scriptFrance: इस्लामिक कट्टरपंथियों पर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की सख्ती! 76 मस्जिदें हो सकती है बंद | France: President Emmanuel Macron Will Take Action Against Islamic fundamentalists! 76 Mosques May Be Shut Down | Patrika News

France: इस्लामिक कट्टरपंथियों पर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की सख्ती! 76 मस्जिदें हो सकती है बंद

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2020 11:02:58 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

फ्रांस के गृह मंत्री गेराल्ड डेरमैनियन ने एक बयान में स्पष्ट तौर पर कहा है कि संदिग्ध मस्जिदों ( mosques suspected of separatism) की जांच की जा रही और कट्टरपंथ को बढ़ावा देने वाले ऐसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है।
वर्तमान में फ्रांस की कुल जनसंख्या करीब 6.50 करोड़ है। इनमें से 7 फीसदी मुस्लिम आबादी है। फ्रांस में कुल मिलाकर 2600 मस्जिदें हैं।

france_mosque.jpg

France: President Emmanuel Macron Will Take Action Against Islamic fundamentalists! 76 Mosques May Be Shut Down

पेरिस। फ्रांस ( France ) में हाल के दिनों में हुए कुछ आतंकी घटनाओं के बाद से राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ( French President Emmanuel Macron ) ने इस्लामिक कट्टरपंथियों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है। फ्रांस सरकार ने कट्टरपंथी संगठनों और संगदिग्ध मस्जिदों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

फ्रांस के गृह मंत्री गेराल्ड डेरमैनियन ने एक बयान में स्पष्ट तौर पर कहा है कि संदिग्ध मस्जिदों ( mosques suspected of separatism ) की जांच की जा रही और कट्टरपंथ को बढ़ावा देने वाले ऐसे संगठनों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक जिन मस्जिदों के खिलाफ सबूत पाए गए हैं उनपर ताला लगना तय है। गृह मंत्रालय ने गुरुवार को कहा- आने वाले दिनों में हर संदिग्ध स्थान की जांच की जाएगी। जहां भी शक होगा, उन्हें बंद किया जाएगा।

France: राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के नए फैसले पर फिर बढ़ा विवाद, विरोध में आए मुस्लिम देश

बताया जा रहा है कि ऐसे 76 मस्जिद हैं, जिनके खिलाफ कट्टरपंथ को बढ़ावा देने के पर्याप्त सबूत सरकार को मिले हैं और सरकार इन सभी 76 मस्जिदों को बंद करने की दिशा में काम कर रही है। अभी तक की जांच में सरकार को ये पता चला है कि देश में कुछ ऐसे मस्जिदें व जगह है जहां पर कट्टरता और अलगाववाद को बढ़ावा दिया जा रहा है। लिहाजा इन मस्जिदों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xvwwb

76 मस्जिदों पर कट्टरता फैलाने का शक

फ्रांस की सरकार के मुताबिक, 76 मस्जिदों पर कट्टरता फैलाने और अलगाववाद को बढ़ावा देने का शक है। इन सभी की जांच की जा रही है। राजधानी पेरिस और आसपास के इलाकों में 16 मस्जिदें, जबकि बाकी के 60 देश के दूसरे हिस्सों में स्थित है।

गृहमंत्री गेराल्ड डेरमैनियन ने बताया कि कुछ मस्जिदों को बंद किया जा सकता है, क्योंकि ये सभी आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे हैं, जिससे देश में अलगाववाद बढ़ रहा है। इससे पहले सरकार ने कार्रवाई करते हुए पेरिस के एक उपनगरीय इलाके की मस्जिद को 6 महीने के लिए बंद कर दिया है।

France: इमैनुएल मैक्रों के बयान से भड़के मुस्लिम देशों में फ्रांसीसी सामानों के बहिष्कार की मुहिम तेज

इसी साल अक्टूबर महीने में इतिहास के एक शिक्षक सैमुअल पैटी द्वारा छात्रों को पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाए जाने पर कट्टरपंथियों ने उनकी गला काटकर निर्मम हत्या कर दी थी। यह हत्याकांड इसी मस्जिद से जुड़ा था और हत्या को अंजाम देने वाला मूल रूप से चेचेन्या का रहने वाला था। राष्ट्रपति मैक्रों ने इस घटना को इस्लामिक आतंकवाद करार दिया था। इस घटना के बाद एक कट्टरपंथी ने फ्रांस के नीस शहर में चाकू से हमला कर तीन लोगों की हत्या कर दी थी।

बता दें कि एक अनुमान के मुताबिक, वर्तमान में फ्रांस की कुल जनसंख्या करीब 6.50 करोड़ है। इनमें से 7 फीसदी मुस्लिम आबादी है। फ्रांस में कुल मिलाकर 2600 मस्जिदें हैं। फ्रांस सरकार बीते तीन वर्षों में कई मस्जिदों को बंद कर चुकी है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xvuvf
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो