फ्रांस ने इमरान खान को द‍िया करारा झटका, पाकिस्तानी मिराज जेट और पनडुब्‍बी को अपग्रेड करने से किया इनकार

HIGHLIGHTS

  • Pakistan Mirage Fighter Jets Upgrade: फ्रांस ने पाकिस्‍तान के मिराज फाइटर जेट, एयर डिफेंस स‍िस्‍टम और अगोस्‍ता 90B क्‍लास की सबमरीन को अपग्रेड नहीं करने का फैसला किया है।
  • फ्रांस ने रफाल जेट उड़ाने वाले अरब देश कतर से भी कहा है कि वह पाकिस्‍तानी मूल के तकनीकी विशेषज्ञों को इस लड़ाकू विमान के साथ काम करने की अनुमति नहीं दें।

नई दिल्ली। वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ जारी तनातनी के बीच पाकिस्तान ने भी भारत को कमजोर करने के लिए LoC पर आतंकी गतिविधियों को बढ़ा दिया है और पाकिस्तानी सेना ( Pakistani Troops ) लगातार अपनी क्षमता को बढ़ाने की कोशिश में जुटा है। लेकिन इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। सीमा पर भारी तनाव के बीच भारत के दोस्त फ्रांस ने पाकिस्तान को एक बड़ा झटका दे दिया है।

दरअसल, पाकिस्तानी सेना ने अपने फाइटर जेट्स और पनडुब्बियों ( Fighter jet and submarine ) को अपग्रेड करने का फैसला करते हुए फ्रांस से मदद मांगी थी, इसपर फ्रांस ने इमरान खान को करारा झटका देते हुए साफ इनकार कर दिया। फ्रांस ने पाकिस्‍तान के मिराज फाइटर जेट, एयर डिफेंस स‍िस्‍टम और अगोस्‍ता 90B क्‍लास की सबमरीन को अपग्रेड नहीं करने का फैसला किया है।

France ने 183 पाकिस्तानियों का वीजा रद्द किया, ISI चीफ शुजा पाशा की बहन भी शामिल

बता दें कि अभी हाल ही में पैगंबर मोहम्मद के कार्टून विवाद को लेकर पाकिस्तान में फ्रांस का जमकर विरोध किया गया था और फ्रांसीसी सामानों के बहिष्कार की मुहिम चलाई गई थी। माना जा रहा है कि इससे नाराज फ्रांस ने पाकिस्तान के मिराज-3 और मिराज-5 फाइटर जेट्स को अपग्रेड करने के अनुरोध को मानने से इनकार कर दिया।

इसके अलावा फ्रांस ने रफाल जेट उड़ाने वाले अरब देश कतर से भी कहा है कि वह पाकिस्‍तानी मूल के तकनीकी विशेषज्ञों को इस लड़ाकू विमान के साथ काम करने की अनुमति नहीं दें। फ्रांस को आशंका है कि पाकिस्‍तानी टेक्निशियन रफाल के बारे में खुफिया जानकारी पाकिस्‍तान को लीक कर सकते हैं।

पाकिस्तान के पास है 150 मिराज फाइटर जेट

आपको बता दें कि पाकिस्तान दशकों से फ्रांस से लड़ाकू विमान खरीदता रहा है। वर्तमान समय में पाकिस्तान के पास फ्रांस की फर्म दसौल्ट एविएशन द्वारा निर्मित 150 मिराज फाइटर जेट के अलावा 3 अगोस्ता सबमरीन है। आधे से अधिक फाइटर जेट्स को अपग्रेड करने की आवश्यकता है।

France: इमैनुएल मैक्रों के बयान से भड़के मुस्लिम देशों में फ्रांसीसी सामानों के बहिष्कार की मुहिम तेज

लिहाजा पाकिस्तानी सेना ने हाल ही में फ्रांस से फाइटर जेट्स और अगोस्‍ता सबमरीन के अपग्रेड को लेकर अनुरोध किया था। फ्रांस सरकार ने पाकिस्तान के इस अनुरोध को ठुकरा दिया। इतना ही नहीं, फ्रांस ने इटली के सहयोग से बने एयर डिफेंस सिस्‍टम को भी अपग्रेड करने से इनकार कर दिया।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned