scriptआतंकवाद के खिलाफ फ्रांस की बड़ी कार्रवाई, माली में अलकायदा के टॉप कमांडर समेत कई आतंकी ढेर | France Take Action Against Terrorism, Many Terrorists Including Top Commander Of Al-Qaeda Killed | Patrika News

आतंकवाद के खिलाफ फ्रांस की बड़ी कार्रवाई, माली में अलकायदा के टॉप कमांडर समेत कई आतंकी ढेर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 14, 2020 03:25:39 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

France Take Action Against Terrorism: फ्रांसीसी सेना के प्रवक्ता कर्नल फ्रेड्रिक बार्बरी ने कहा कि RVIM इस्लामिक कट्टरपंथी समूह के सैन्य प्रमुख बाह अग मूसा समेत कई आतंकियों को मार गिराया गया।
इससे पहले बीते 30 अक्टूबर को भी फ्रांस सेना ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 50 से अधिक आतंकियों को मार गिराया था।

emmanuel_macron.jpg

France Take Action Against Terrorism, Many Terrorists Including Top Commander Of Al-Qaeda Killed

पेरिस। आतंकवाद ( Terrorism ) से जूझ रहे फ्रांस ने एक बड़ी कार्रवाई की है। आतंकवाद के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई करते हुए फ्रांस ने अलकायदा के टॉप कमांडर ( France Killed Al-Qaeda Top Commander ) समेत कई आतंकियों को मार गिराया है। फ्रांस की सेना ने शुक्रवार की इसकी घोषणा की है।

फ्रांसीसी सेना के प्रवक्ता कर्नल फ्रेड्रिक बार्बरी ने शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि बीते मंगलवार को एक ऑपरेशन चलाया गया जिसमें RVIM इस्लामिक कट्टरपंथी समूह के सैन्य प्रमुख बाह अग मूसा समेत कई आतंकियों को मार गिराया गया।

इजरायल ने ईरान में घुसकर अलकायदा के नंबर दो सरगना को मार गिराया, लादेन की बहू मरियम भी ढेर

संयुक्त राष्ट्र ने इस संगठन पर प्रतिबंध लगा रखा है। माली में मालियन और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा बलों पर हमले के लिए इस संगठन जिम्मेदार माना जाता है। इससे पहले बीते 30 अक्टूबर को भी फ्रांस सेना ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 50 से अधिक आतंकियों को मार गिराया था।

सैन्य प्रवक्ता बार्बरी ने बताया कि पूर्वी माली के मेनका क्षेत्र में निगरानी करने वाले ड्रोनों ने मूसा के ट्रक की पहचान करने में फ्रांसीसी सेना की काफी मदद की। इसके बाद सेना ने हेलिकॉप्टरों के जरिए सटिक निशाना लगाते हुए हमला किया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xgmt0

जिहादियों को प्रशिक्षित करता था मूसा: रक्षा मंत्री

फ्रांस के रक्षा मंत्री ने एक बयान में कहा कि समूह में भर्ती किए गए जिहादियों को मूसा प्रशिक्षित करता था। सैन्य प्रवक्ता बार्बरी ने कहा कि हवाई हमले में ट्रक में सवार सभी पांच लोगों की मौत हो गई।

बता दें कि हाल के कुछ हफ्तों में फ्रांसीसी सेना ने माली में आतंकियों के खिलाफ कई बड़ी कार्रवाई की है, जिसमें कई संदिग्ध आतंकवादियों को मार गिराया गया।

अफगानिस्तान में मारे गए अलकायदा आतंकी उमर का संबंध दारुल उलूम से जोड़ने वाली खबरों की मोहतमिम ने की निंदा

मालूम हो कि 2013 में माली में विद्रोह के बाद से फ्रांस व अन्य देशों की अंतर्राष्ट्रीय सेना वहां शांति बहाली के लिए तैनात है। फ्रांस के 5 हजार से अधिक और संयुक्त राष्ट्र के 13 हजार सैनिक माली में शांति बाहील के लिए तैनात किए गए हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xh024
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो