scriptबोलीविया से इटली लाया जाएगा भगोड़ा आतंकवादी सीजर बैटिस्टी, 70 के दशक में कई हत्याओं का जिम्मेदार | Fugitive Italian ex-militant Cesare Battisti extradited from Bolivia | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

बोलीविया से इटली लाया जाएगा भगोड़ा आतंकवादी सीजर बैटिस्टी, 70 के दशक में कई हत्याओं का जिम्मेदार

बोलीविया के अधिकारियों ने सीजर बैटिस्टी को इतालवी अधिकारियों को सौंप दिया

नई दिल्लीJan 14, 2019 / 02:48 pm

Siddharth Priyadarshi

Cesare Battisti

बोलीविया से इटली लाया जाएगा भगोड़ा आतंकवादी सीजर बैटिस्टी, 70 के दशक में कई हत्याओं का जिम्मेदार

रोम। पूर्व कम्युनिस्ट आतंकवादी सीजर बैटिस्टी को इटली वापस लाया जाएगा। बोलीविया के अधिकारियों ने सीजर बैटिस्टी को इतालवी अधिकारियों को सौंप दिया। रविवार को बैटिस्टी को हवाई जहाज से रोम के लिए रवाना कर दिया गया। बता दें कि हाल में ही एक अंतरराष्ट्रीय पुलिस दस्ते ने बोलीविया से उसे पकड़ लिया। बाद में उसे बोलीविया में औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया गया। 64 साल के बैटिस्टी को बोलीविया के सांताक्रूज़ डे ला सिएरा शहर में गिरफ्तार किया गया था। ब्राजील के नव निर्वाचित राष्ट्रपति बोल्सनरो, जिन्होंने 1 जनवरी को पदभार संभाला था, ने घोषणा की थी कि यदि वह निर्वाचित होते हैं तो वे इटली के पक्ष में बैटिस्टी का तुरंत प्रत्यर्पण करेंगे।

इटली आएगा भगोड़ा आतंकी

बोलीविया के स्थानीय अधिकारियों द्वारा 64 वर्षीय भगोड़े आतंकी को उनके इतालवी समकक्षों को सौंपने के तुरंत बाद लोकल टाइम के अनुसार शाम 5:00 बजे उसे हवाई जहाज से बोलिविया अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से रोम लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। इटली के गृह मंत्री माटेओ साल्विनी ने ट्वीट किया, “बैटिस्टी को लेकर हवाई जहाज अभी इटली के लिए रवाना हुआ है। मुझे इस बात का गर्व और खुशी है।” इतालवी राज्य पुलिस ने कहा कि इटली के खुफिया विभाग की मदद से इतालवी और बोलिवियाई अधिकारियों की एक संयुक्त टीम द्वारा चलाए गए ऑपरेशन में शनिवार देर रात सांताक्रूज में बैटिस्टी को गिरफ्तार कर लिया गया। बैटिस्टी लगभग चार दशक से फरार था। 1979 में कम्युनिज्म समूह के लिए गैरकानूनी सशस्त्र सर्वहारा वर्ग से संबंधित होने के कारण उसे जेल भेज दिया गया था। 1970 के दशक में उस पर इटली में कई हत्याओं का दोषी पाया गया था ।

इटली को बड़ी सफलता

इटली ने बार-बार ब्राज़ील से बैटिस्टी के प्रत्यर्पण की मांग की थी। अनुमान लगाया जाता है कि वह ब्राजील के पूर्व वामपंथी राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा के संरक्षण में वर्षों से रह रहा था। इटली के आंतरिक मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि कुछ साल पहले 64 साल के बैटिस्टी को एक झूठी दाढ़ी और मूंछ में कथित रूप से पकड़ा गया था। लेकिन उसे संघर्ष के बिना छोड़ दिया गया था। इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने फेसबुक पर पोस्ट किया, “मैंने अभी हाल ही में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसनारो से टेलीफोन पर बात की। मैं पूरी इतालवी सरकार की ओर से उन्हें प्रभावी सहयोग के लिए धन्यवाद देना चाहता था।”

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / world / Miscellenous World / बोलीविया से इटली लाया जाएगा भगोड़ा आतंकवादी सीजर बैटिस्टी, 70 के दशक में कई हत्याओं का जिम्मेदार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो