scriptभगोड़े विजय माल्या को बड़ा झटका, ब्रिटेन की कोर्ट ने घोषित किया दिवालिया, अब बैंक वसूल सकेंगे कर्ज | Fugitive Vijay Mallya Declared Bankrupt By UK Court, Now Banks To Be Able To Recover Loans | Patrika News

भगोड़े विजय माल्या को बड़ा झटका, ब्रिटेन की कोर्ट ने घोषित किया दिवालिया, अब बैंक वसूल सकेंगे कर्ज

locationनई दिल्लीPublished: Jul 26, 2021 10:28:24 pm

Submitted by:

Anil Kumar

ब्रिटेन की एक अदालत ने भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को दिवालिया (Bankrupt) घोषित कर दिया है। ऐसे में अब बैंकों को कर्ज वसूलने में आसानी होगी।

vijay_mallya.jpg

Fugitive Vijay Mallya Declared Bankrupt By UK Court, Now Banks To Be Able To Recover Loans

लंदन। ब्रिटेन की एक अदालत से सोमवार को भगोड़े विजय माल्या (Fugitive Vijay Mallya) को बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने कारोबारी विजय माल्या को दिवालिया (Bankrupt) घोषित कर दिया है। ऐसे में अब बैंकों को कर्ज वसूलने में आसानी होगी।

बता दें कि विजय माल्य कई बैंकों से हजारों करोड़ रुपये का कर्ज लेकर कुछ साल पहले भारत से फरार हो गया था। इसके बाद भारत की तमाम एजेंसियां और सरकार माल्या को वापस भारत लाने के लिए कोशिश कर रही है।
विजय माल्या को इससे पहले कई बार कोर्ट से झटका लग चुका है और केंद्रीय एजेंसियां माल्य से जुड़ी संपत्तियां जब्त करती रही हैं।

यह भी पढ़ें
-

विजय माल्या की संपत्ति 23 जून को होगी नीलाम, SBI की अगुवाई में 6200 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद

पिछले साल दिसंबर में ही प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉंड्रिंग कानून के तहत फ्रांस में माल्या के 14 करोड़ की संपत्ति जब्त की थी। इसके बाद अभी हाल ही में प्ररवर्तन निदेशालय ने जब्त की गई संपत्तियों की नीलामी की थी। इस नीलामी से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नेतृत्व वाले कई बैकों को 5800 करोड़ रुपये से अधिक मिले थे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82y9in

9 हजार करोड़ रुपये के धोखाधड़ी का आरोप

मालूम हो कि विजय माल्या पर 9 हजार करोड़ रुपये के धोखाधड़ी का आरोप है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) और केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) किंगफिशर एयरलाइंस (भारत में अब बंद हो चुकी है) के संचालक से जुड़ी कथित 9 हजार करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी के मामले में जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें
-

मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी की बड़ी कार्रवाई, फारूक अब्दुल्ला की 11.86 करोड़ की संपत्ति जब्त

हालांकि, कोर्ट की कार्रवाई से बचने और भारत प्रत्यर्पित किए जाने के संबंध में विजय माल्य कई बार ये बोल चुके हैं कि वे बैंकों के 13,960 करोड़ रुपये देने के लिए तैयार हैं। हालांकि अभी तक इससे आगे कोई प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ी है। दरअसल, मूल कर्ज सिर्फ 9 हजार करोड़ रुपये का है, लेकिन उसका ब्याज आदि जोड़कर माल्या ने 13,960 करोड़ रुपये वापस लौटाने का ऑफर दिया था, जिसे बैंकों के कंसोर्टियम ने ठुकरा दिया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82y9xr

ट्रेंडिंग वीडियो