scriptG-20 सम्मेलन की औपचारिक शुरुआत, ट्रंप ने पहले ही दौर में उठाया 5G का मुद्दा | G20 summit begins in Osaka, Japan | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

G-20 सम्मेलन की औपचारिक शुरुआत, ट्रंप ने पहले ही दौर में उठाया 5G का मुद्दा

G20 summit: जापान के ओसका में जी-20 देशों के सम्मेलन का औपचारिक आगाज हो गया है
पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल की शुरुआत में यह सबसे अहम सम्मेलन है

नई दिल्लीJun 28, 2019 / 12:42 pm

Mohit Saxena

G-20 समिट

टोक्यो। जी-20 सम्मेलन ( G20 Summit ) की औपचारिक शुरआत हो चुकी है। इस सम्मेलन में ब्रिक्स देशों साथ अमरीका और अन्य कई यूरोपीय देशों ने भी शिरकत की है। पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल में यह सबसे अहम सम्मेलन है। इस सम्मेलन की मदद से मोदी एक साथ कई राष्ट्राध्यक्षों से मिलकर देश के लिए नई रणनीति तैयार कर सकते है। जी-20 मुख्य रूप से आर्थिक और व्यापारिक मुद्दों के लिए बना हुआ है। ऐसे में भारत के लिए आर्थिक मोर्चे पर यह बड़ा मौका होगा। सम्मेलन दो दिनों तक चलेगा।

https://twitter.com/hashtag/G20Summit?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
सभी मुद्दे खास अहमियत रखते हैं

वैश्विक मंच होने की वजह से यहां पर उठने वाले सभी मुद्दे खास अहमियत रखते हैं। दुनिया की कुल जीडीपी के 80 प्रतिशत से अधिक का प्रतिनिधित्व जी-20 में शामिल देश करते हैं। बीते सालों में जलवायु परिवर्तन,स्वास्थ्य, आतंकवाद,जल संकट जैसे मुद्दों को जी-20 में प्रमुख्ता से उठाया गया है। इस साल भी ये सभी मुद्दे अहम रहेंगे। व्यापार, 5G , आर्थिक सुरक्षा, भारी टैरिफ से संरक्षण और कार्बन उत्सर्जन जैसे कई मुद्दे हैं जो इस सम्मलेन के दौरान चर्चा में रहेंगे।

 

https://twitter.com/hashtag/G20Summit?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप से मिले पीएम मोदी, ईरान और 5G सहित कई मुद्दों पर चर्चा

जी-20 का आगाज

G20 summit की शुरुआत में बोलते हुए अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने डिजिटल अर्थव्यवस्था पर जोर दिया। अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि हमें अपने 5G नेटवर्क का लचीलापन और उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए। ट्रंप ने कहा कि यह हमारी साझा सुरक्षा और समृद्धि के लिए आवश्यक है। उन्होंने अमरीका का पक्ष रखते हुए कहा कि यूएस डेटा स्थानीयकरण और इस तरह की अन्य नीतियों का विरोध करता है जो डिजिटल व्यापार को प्रतिबंधित करने के साथ गोपनीयता और बौद्धिक संपदा सुरक्षा का उल्लंघन करती हैं। अमरीकी राष्ट्रपति का निशाना सीधे तौर पर चीन की तरफ था।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Miscellenous World / G-20 सम्मेलन की औपचारिक शुरुआत, ट्रंप ने पहले ही दौर में उठाया 5G का मुद्दा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो