scriptG7 समिट: पीएम मोदी पर्यावरण और डिजिटल परिवर्तन पर रखेंगे विचार, अमरीका को भारत से टैरिफ कटौती की उम्मीद | G7 summit: PM Modi to put his views on environment and digital change | Patrika News

G7 समिट: पीएम मोदी पर्यावरण और डिजिटल परिवर्तन पर रखेंगे विचार, अमरीका को भारत से टैरिफ कटौती की उम्मीद

locationनई दिल्लीPublished: Aug 24, 2019 10:42:26 pm

Submitted by:

Anil Kumar

फ्रांस के बिरिट्ज़ में आयोजित G7 समिट में प्रधानमंत्री मोदी 25-26 अगस्त के सत्र को करेंगे संबोधित
अमरीका ने कहा- वे उम्मीद करते हैं कि भारत टैरिफ में कटौती करेगा

g7barritz

पेरिस। फ्रांस के बिरिट्ज़ में 45वां G7 समिट का आयोजन 24-26 अगस्त को किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25-26 अगस्त को वो पर्यावरण, जलवायु, महासागरों और डिजिटल परिवर्तन पर आयोजित सत्रों में फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रोन के निमंत्रण पर जी 7 शिखर सम्मेलन की बैठकों में भाग लेंगे।

इस बीच एक अमरीकी अधिकारी ने कहा ‘हम उम्मीद करते हैं कि जापान के ओसाका में हुए G20 समिट की तरह ही इस बार भी सभी सदस्य देशों के नेता बहुत ही प्रोडक्टिव चर्चा करेंगे। वे व्यापार के मोर्चे पर जारी गतिरोध के समाधान की तलाश करेंगे। इसके साथ ही अमरीका भारत की ओर देख रहा है कि व अमरीकी उत्पादों पर टैरिफ कम करे और अपने बाजार खोले।’

इमरान खान ने भारत पर कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन का लगाया आरोप, पीएम मोदी के फ्रांस दौरे पर किया कटाक्ष

अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप संभवतः प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से सुनना चाहते हैं कि वे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत की भूमिका के तौर पर कैसे क्षेत्रीय तनाव को कम करने और कश्मीर के लिए मानवाधिकारों के लिए सम्मान बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।

बता दें कि अभी बीते दिनों ही ट्रंप ने भारत से अपील की थी कि वे अफगानिस्तान में शांति बहाली के लिए अपनी सेना को तैनात करें। उन्होंने कहा था कि भारत के महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

https://twitter.com/ANI/status/1165133223409541120?ref_src=twsrc%5Etfw

G7 में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

बता दें कि इस बार G7 समिट में कई अहम वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी, जिसमें जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण परिर्तन, महासागरों की स्थिति, डिजिटल परिवर्तन, आतंकवाद आदि मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी विदेशों में कैशलेस लेनदेन के नेटवर्क को बढ़ावा देने के लिए RuPay कार्ड भी लॉन्च करेंगे।

फ्रांस में भारतीय समुदाय से बोले पीएम मोदी, पांच साल में तेज रफ्तार से बढ़ा भारत

मालूम हो कि कनाडा (जस्टिन ट्रूडो, प्रधानमंत्री), फ्रांस (इमैनुएल मैक्रॉन, राष्ट्रपति), जर्मनी (एंजेला मर्केल, चांसलर) इटली (Giuseppe Conte, प्रधान मंत्री), जापान (शिंजो अबे प्रधानमंत्री), यूनाइटेड किंगडम (बोरिस जॉनसन, प्रधान मंत्री), संयुक्त राज्य अमरीका (डोनाल्ड ट्रंप, राष्ट्रपति), यूरोपीय संघ (डोनाल्ड टस्क, परिषद के अध्यक्ष) G7 में शामिल कोर सदस्य देश हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया (स्कॉट मॉरिसन, प्रधानमंत्री), भारत (नरेंद्र मोदी, प्रधान मंत्री), स्पेन (पेड्रो सान्चेज़, प्रधानमंत्री) G7 में शामिल होने वाले अतिथि देश हैं। हर बार कुछ देशों को मेहमान देश के तौर पर आमंत्रित किया जाता है। आमंत्रित (देश)

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो