scriptजेंडर गैप इंडेक्‍स में भारत की रैंकिंग पाकिस्‍तान से बेहतर, चीन, इंडोनेशिया और ब्राजील से पीछे | gender-gap-index-2018-indias-ranks-poor-than-indonesia-brazil-china | Patrika News

जेंडर गैप इंडेक्‍स में भारत की रैंकिंग पाकिस्‍तान से बेहतर, चीन, इंडोनेशिया और ब्राजील से पीछे

Published: Dec 24, 2018 02:29:12 pm

Submitted by:

Dhirendra

जेंडर इंडेक्स में रैंकिंग का निर्धारण आर्थिक सहभागिता व अवसर, शिक्षा प्राप्ति, स्वास्थ्य और उत्तरजीविता और राजनीतिक सशक्तिकरण जैसे मानकों के आधार पर तय किया जाता है।

GGI

जेंडर गैप इंडेक्‍स में भारत की रैंकिंग पाकिस्‍तान से बेहतर, चीन, इंडोनेशिया और ब्राजील से पीछे

नई दिल्‍ली। विश्‍व आर्थिक मंच (डब्‍लूईएफ) ने जेंडर गैप इंडेक्स जारी कर दिया है। डब्‍लूईएफ के इस इंडेक्‍स में इस बार भारत काफी निचले पायदान पर है। हमसे अच्छी स्थिति इंडोनेशिया, ब्राजील और चीन की है। भारत के लिए राहत बात इतनी है कि पाकिस्तान की हालत इस मामले और भी खराब है। कम से कम पाक पीएम इमरान को इस मुद्दे पर इंडिया को कोसने का मौका नहीं मिलेगा। इंडेक्स में इस साल डब्‍लूईएफ ने 115 के बदले 149 देशों की रिपोर्ट जारी की है।
जेंडर गैप इंडेक्स में 149 देश शामिल

इंडेक्‍स में भारत पिछले साल की तरह 108वें स्थान पर बरकरार है। जबकि पाकिस्तान 149 देशों की सूची में 148वें नंबर पर है। इंडोनेशिया, ब्राजील, चीन और दक्षिण अफ्रीका की रैंक भारत से बेहतर है। आपको बता दें कि डब्ल्यूईएफ साल 2006 से यह इंडेक्स जारी कर रहा है, जिसमें चार पैमानों के आधार पर सूची में देशों का रैंक तय किया जाता है। इन पैमानों में आर्थिक सहभागिता व अवसर, शिक्षा प्राप्ति, स्वास्थ्य और उत्तरजीविता और राजनीतिक सशक्तिकरण शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो