scriptजिनेवा: CAA से बौखलाया पाकिस्तान, इमरान खान ने GRF में उठाया कश्मीर और नागरिकता कानून का मुद्दा | Geneva: Pakistani PM Imran Khan raises issue of Kashmir and citizenship law in GRF | Patrika News

जिनेवा: CAA से बौखलाया पाकिस्तान, इमरान खान ने GRF में उठाया कश्मीर और नागरिकता कानून का मुद्दा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 17, 2019 06:48:41 pm

Submitted by:

Anil Kumar

इमरान खान ने वैश्विक शरणार्थी मंच पर कश्मीर और नागरिकता संशोधन कानून (CAA) का मुद्दा उठाया
इमरान खान ने कहा कि कश्मीर का विवाद एक और बड़ी शरणार्थी समस्या को जन्म दे सकता है

imran khan

पाक पीएम इमरान खान।

जिनेवा। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 ( Article 370 ) हटने के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने अब नागरिकता कानून को लेकर भी विरोध जताना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan) ने जिनेवा में आयोजित पहले वैश्विक शरणार्थी मंच ( Global Refugee Forum ) पर मंगलवार को कश्मीर और भारत के नागरिकता संशोधन कानून ( CAA ) का मुद्दा उठाया।

इमरान ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से आग्रह किया कि वह ‘कश्मीर में मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन’ का संज्ञान ले। उन्होंने जम्मू-कश्मीर ( Jammu and Kashmir ) को दिए गए विशेष दर्जे को रद्द करने के भारत के फैसले का उल्लेख करते हुए कहा कि कश्मीर का विवाद एक और बड़ी शरणार्थी समस्या को जन्म दे सकता है।

इमरान खान बहरीन के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘किंग हमाद ऑर्डर ऑफ रेनेसां’ से सम्मानित

इमरान युनाइडेट नेशन्स हाईकमिश्नर फॉर रिफ्यूजीज और स्विट्जरलैंड की सरकार द्वारा जिनेवा में आयोजित इस दो दिवसीय ग्लोबल रिफ्यूजी फोरम के सहसंयोजक हैं। उन्होंने कहा कि दो परमाणु शक्ति संपन्न देशों के बीच कश्मीर मुद्दा गंभीर रूप ले सकता है।

मुसलमानों को नागरिकता से वंचित करने के लिए बनाया गया कानून: इमरान

इमरान ने भारत के नागरिकता संशोधन अधिनियम का भी मुद्दा उठाया और विश्व समुदाय से इस पर ध्यान देने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘भारत के मुसलमानों को नागरिकता से वंचित करने के लिए यह कानून बनाया गया है। भारतीय मुसलमानों के अधिकार छीने जा रहे हैं। इस कानून के खिलाफ भारत में दंगे हो रहे हैं और लोग सड़कों पर हैं।’

उन्होंने कहा, ‘दुनिया जान ले कि भारत में शरणार्थियों का एक बहुत बड़ा संकट जन्म ले रहा है। कश्मीर में अस्सी लाख लोग पहरे में हैं। वहां बहुसंख्यक मुस्लिमों को अल्पसंख्यक बनाने की कोशिश की जा रही है। अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो दो एटमी ताकतों में टकराव हो सकता है।’

मलेशियाई पीएम महाथिर मोहम्मद ने इमरान खान को तोहफे में दी ‘प्रोटोन एक्स 70’ कार

इमरान खान ने कहा कि बेसहारा शरणार्थियों की समस्या से अमीर मुल्क नहीं निपट सकते। ऐसे हालात बनाने होंगे कि लोग शरणार्थी बनने पर मजबूर न हों। उन्होंने कहा कि अपनी तमाम मुश्किलों के बावजूद पाकिस्तान तीस लाख अफगान शरणार्थियों की मेजबानी कर रहा है।

UNHRC के अनुसार, पाकिस्तान में 1.4 मिलियन से अधिक पंजीकृत अफगान हैं जो अपने घरों से भागने को मजबूर हो गए हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो