scriptMinneapolis: अश्वेत George Floyd की मौत के मामले में पूर्व पुलिस अधिकारी पर हत्या का मुकदमा दर्ज | George Floyd death: Ex-officer charged with murder in Minneapolis | Patrika News

Minneapolis: अश्वेत George Floyd की मौत के मामले में पूर्व पुलिस अधिकारी पर हत्या का मुकदमा दर्ज

locationनई दिल्लीPublished: May 30, 2020 09:57:22 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

मिनेसोटा (Minnesota) शहर में देशव्यापी विरोध प्रदर्शनों में उबाल आ गया है। इस मामले ने अश्वेत अमरीकियों ने गुस्से का इजहार किया है।
अभियोजक माइक फ्रीमैन के अनुसार पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन (Derek Chauvin ) पर थर्ड डिग्री की हत्या का आरोप लगाया गया है।

George Floyd

46 वर्षीय जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या को लेकर लोग न्याय की मांग करते हुए सड़क पर उतर आए।

मिनियापोलिस। हिरासत में एक अश्वेत की मौत के बाद मिनियापोलिस (Minneapolis) के एक पूर्व पुलिस अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया है। श्वेत डेरेक चाउविन (Derek Chauvin ) को बीते सोमवार को 46 वर्षीय जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd ) की गर्दन पर घुटने के बल से दबाते हुए देखा गया। उन्हें और तीन अन्य अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया गया है। मिनेसोटा शहर में देशव्यापी विरोध प्रदर्शनों में उबाल आ गया है। इस मामले ने अश्वेत अमरीकियों ने गुस्से का इजहार किया है।
सरकारी वकील ने क्या कहा?

हेनेपिन काउंटी के अभियोजक माइक फ्रीमैन के अनुसार चाउविन पर थर्ड डिग्री की हत्या का आरोप लगाया गया है। उन्होंने कहा कि तीन अन्य अधिकारियों पर भी आरोप तय किए जाएंगे। फ्रीमैन ने कहा कि उनके कार्यालय ने इस मामले की तेजी से सुनवाई की गई है। आपराधिक शिकायत के अनुसार, चाउविन ने “मानव जीवन की परवाह किए बिना” एक अपमानित दिमाग के साथ काम किया।
शहर में तोड़फोड़ की घटनाएं

इस घटना के बाद शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों ने पुलिस स्टेशन में तोड़ फोड़ कर दी। वहीं रास्ते में खड़ी कारों में आग भी लगा दी गई। पुलिस ने हिंसा पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले भी दागे। कुछ प्रदर्शनकारियों ने दुकानों में लूटपाट को भी अंजाम भी दिया। मिनियापोलिस के अलावा, शिकागो, लॉस एंजिल्स और मेम्फिस में भी विरोध प्रदर्शन जारी हैं।
मिनियापोलिस में हालात बदतर

मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज ने गुरुवार को बताया कि मिनियापोलिस और सेंट पॉल के मेयर के अनुरोध पर नेशनल गार्ड की यहां पर तैनाती की गई है। हालात बेकाबू होेने के कारण मिनियापोलिस में पीसटाइम इमरजेंसी की घोषणा भी की गई है।
जॉर्ज फ्लॉयड ने पुलिस अधिकारियों के साथ बदसलूकी की

मिनियापोलिस पुलिस प्रवक्ता गैरेट पार्टन के अनुसार जालसाजी के एक मामले की जांच के दौरान अश्वेत व्यक्ति को कार से बाहर निकलने का आदेश दिया गया। बाहर निकलने के बाद जॉर्ज फ्लॉयड ने पुलिस अधिकारियों के साथ बदलूकी करनी शुरू कर दी। इसके जवाब में अधिकारियों ने उसे हथकड़ी लगाने के लिए जमीन पर लिटा दिया। इस दौरान एक पुलिस अधिकारी ने उसकी गर्दन पर अपना घुटना रख दिया जिससे उसकी मौत हो गई।
क्या दिखा वायरल वीडियो में

वायरल वीडियो में जमीन पर गिरे फ्लॉयर्ड की गर्दन पर एक पुलिसकर्मी को अपने घुटने से दबाए हुए देखा गया है। इस दौरान फ्लॉयर्ड कहते हुए सुनाई देते हैं कि उन्हें सांस लेने में दुक्कत का सामना करना पड़ रह है। पुलिसकर्मी के ऊपर इसका कोई फर्क नहीं पड़ा। थोड़ी देर बाद जब उनकी तबीयत खराब होने लगी तो अस्पताल लेकर जाया गया। यहां डॉक्टर ने उसे उन्हें मृत घोषित कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो