scriptGeorge Floyd death: अश्वेत की मौत को लेकर America में हिंसक हुए प्रदर्शन, भीड़ ने पुलिस पर किया हमला | George Floyd death: To stop protest police use tear gas | Patrika News

George Floyd death: अश्वेत की मौत को लेकर America में हिंसक हुए प्रदर्शन, भीड़ ने पुलिस पर किया हमला

locationनई दिल्लीPublished: May 31, 2020 10:55:55 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

जॉर्ज फ्लॉयड ( George Floyd) की मौत का वीडियो वायरल होने के बाद से अमरीका के कई शहरों में प्रदर्शकारियों ने तोड़फोड़ मचाई, पुलिस की गाड़ियों पर हमला
अटलांटा (Atlanta) में प्रदर्शन ज्यादा हिंसक हो गया। यहां पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर हमला कर दिया।

protest

प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की गाड़ी को रोककर नारे लगाए।

मिनियापोलिस। अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की मौत के बाद से अमरीका में हालात और खराब होते जा रहे है। यहां पर कोरोना वायरस की वजह से पहले ही हालात काबू में नहीं हैं। वहीं अब इस मामले को लेकर विरोध प्रदर्शन न्यूयॉर्क (Newyork) तक पहुंच चुका है। लोग सड़कों पर उतरकर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। इस दौरान प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया है।
protest2.jpeg
गौरतलब है कि बीते सोमवार को अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड को संदिग्ध समझ कर एक पुलिस अधिकारी ने अपने घुटनों से उसकी गर्दन को आठ मिनट तक दबाए रखा। इससे उसकी जान चली गई। इसका एक वीडियों भी वायरल हुआ है। इस मामले में पुलिस अधिकारी पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है।
अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत का वीडियो वायरल होने के बाद से अमरीका के कई शहरों में शुक्रवार से हिंसक प्रदर्शनों का दौर जारी है। इनमें से कुछ प्रदर्शनों ने उग्र रूप ले लिया और पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों के बीच जबरदस्त झड़प हुई। फिनिक्स, डेनवर, लास वेगास, लॉस एंजिलिस और कई अन्य शहरों में हजारों प्रदर्शनकारियों के हाथों में पोस्टर दिखे, इन पर लिखा था कि उसने कहां, मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं। जॉर्ज के लिए न्याय।
अटलांटा में प्रदर्शन ज्यादा हिंसक हो गया। यहां पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर हमला कर दिया। पुलिस की कारें तोड़ दी गईं। यहां तक की एक कार को आग लगा दी गई। लोगों ने सीएनएन मुख्यालय में प्रतीकात्मक लोगो के चिह्न को स्प्रे से पेंट कर दिया। इसके साथ एक रेस्टोरेंट में घुस गए और यहां पर तोड़फोड़ की।
protest_3_1.jpeg
तीन पुलिस अधिकारी घायल

अटलांटा पुलिस के प्रवक्ता एक बयान में कहा कि इस हिंसा में तीन अधिकारियों को चोट पहुंची है। अधिकारियों पर एयर गन से गालियां चलाईं गईं। उनपर पत्थर, बोतलें और चाकू फेंके। प्रदर्शनकारियों ने पीछे हटने के पुलिस के अनुरोध की अनदेखी की। प्रदर्शनकारियों ने शहर के बड़े चौराहे पर जमा होकर यातायात को ठप कर दिया। पुलिस को प्रदर्शन से निपटने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। इस दौरान कई गिरफतारियां भी हुईं। गौरतलब है कि शुक्रवार को अचानक प्रदर्शन में आई तेजी की वजह से नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड को तैनात करना पड़ा है।
protest4.jpg
कोरोना का संकट गहराया

अमरीकी स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किए बैगर लोग सड़कों पर उतर आए हैं। इससे महामारी के फैलने का खतरा और बढ़ गया है। यहां पर लोग बिना मास्क लगाए और सैकड़ों की संख्या में सड़कों पर उतर आए हैं। इससे संक्रमण के मामलों में तेजी आ सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो