scriptगूगल ने डूडल बनाकर मनाया टमाटरों का त्यौहार ‘ला टोमाटिना’ | Google celebrates La Tomatina with latest doodle | Patrika News

गूगल ने डूडल बनाकर मनाया टमाटरों का त्यौहार ‘ला टोमाटिना’

Published: Aug 26, 2015 02:54:00 pm

गूगल ने स्पेन के प्रसिद्ध टमाटरों के त्यौहार ला टोमाटिना के शुरुआत की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर डूडल बनाकर इसे मनाया

la tomatino doodle

la tomatino doodle

नई दिल्ली। लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल ने स्पेन के प्रसिद्ध टमाटरों के त्यौहार ‘ला टोमाटिनाÓ के शुरुआत की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर डूडल बनाकर इसे मनाया। उसने एक एनिमेशन के माध्यम से इस त्यौहार का जश्न मनाया। इस एनिमेशन में कई लोगों को एक-दूसरे पर टमाटर फेंकते हुए दिखाया गया है। उल्लेखनीय है कि स्पेन के बुलोन शहर में 1945 में इस त्यौहार की शुरुआत हुई थी और तब से हर साल अगस्त महीने के आखिरी बुधवार को यह मनाया जाता रहा है।

कब हुई थी शुरुआत
इसकी शुरुआत 29 अगस्त 1945 को दुर्घटनावश दो युवाओं की लड़ाई से हुई थी। दोनों लड़कों ने आपसी लड़ाई में एक-दूसरे पर टमाटर फेंकना शुरु कर दिया। इसके बाद हर साल युवा अगस्त महीने के आखिरी बुधवार को शौकिया तौर पर प्रतीकात्मक लड़ाई करते हुए एक-दूसरों पर टमाटर फेंकने लगे। धीरे-धीरे इसे आधिकारिक मान्यता मिल गयी और शहर का प्रशासन इसका आयोजन करने लगा।

145 हजार किलो टमाटर की होगी खपत
इसे 2002 में फेस्टिविटी ऑफ इंटरनेशनल टूरिस्ट इंटरेस्ट घोषित कर दिया गया। ऐसा अनुमान है कि इस साल त्यौहार में करीब 145 हजार किलो टमाटर की खपत होगी। इस त्यौहार की लोकप्रियता के कारण कई फिल्मों में भी इसे दिखाया गया है। वर्ष 2012 में आयी बॉलीवुड फिल्म ङ्क्षजदगी न मिलेगी दोबारा में भी इसके ²श्य दिखाए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो