हर सेकंड 100 विज्ञापन गायब कर रहा गूगल, कदम के पीछे बताई ये बड़ी वजह

हर सेकंड 100 विज्ञापन गायब कर रहा गूगल, कदम के पीछे बताई ये बड़ी वजह

भविष्य में ऐसे विज्ञापनों से बचने के लिए गूगल की ओर से जल्द ही प्रमाणन कार्यक्रम भी शुरू हो सकता है।

सैन फ्रांसिस्को। दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल उसकी नीतियों और नियमों की अनदेखी या उल्लंघन किए जाने के कारण प्रति सेकेंड लगभग 100 'बुरे' (स्कैम) विज्ञापनों को हटा रही है। कहा जा रहा है कि भविष्य में ऐसे विज्ञापनों से बचने के लिए गूगल की ओर से जल्द ही प्रमाणन कार्यक्रम भी शुरू हो सकता। एक जर्नल की रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि 'स्कैमर एप्पल इंक जैसी कंपनियों के लिए सर्च एड की खरीदारी कर रहे हैं'।

100 से ज्यादा विज्ञापन प्रति सेकेंड हटाए जा रहे हैं

बता दें कि इस रिपोर्ट के प्रकाशित होने के बाद गूगल ने शनिवार को कहा कि वह स्कैमर के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। गूगल के ग्लोबल प्रोडक्ट पॉलिसी के निदेशक डेविड ग्राफ ने कहा, 'सिर्फ पिछले साल ही हमने हमारे नियमों का उल्लंघन करने वाले 3.2 अरब विज्ञापनों को हटाया था। यह 100 से ज्यादा विज्ञापन प्रति सेकेंड होता है।'

स्पैम एड की बढ़ती संख्या दर्ज होने के बाद लिया गया फैसला

उन्होंने अपने बयान में आगे कहा, 'हम और कदम उठा रहे हैं। हमने स्पैम एड की बढ़ती संख्या दर्ज की है और वैश्विक रूप से इस श्रेणी में विज्ञापनों को प्रतिबंधित करना शुरू कर दिया है।'आने वाले कुछ महीनों में गूगल प्रमाणन कार्यक्रम शुरू करेगा, जिससे ऐसे विज्ञापनों को पहले ही रोका जा सके।

ये भी पढ़ें:- राष्ट्रपति ट्रंप की कनाडा को धमकी, 'उचित सौदा नहीं मिलने पर डील से होना पड़ेगा बाहर'

स्वस्थ विज्ञापन माहौल कायम रखना है प्राथमिकता

गूगल ने कहा, 'हमारी प्राथमिकता स्वस्थ विज्ञापन माहौल कायम रखना है और इसका मतलब लोगों को गलत जानकारी, गलत और हानिकारक विज्ञापनों से बचाना है।' स्कैमर्स द्वारा गलत विज्ञापन तैयार करने के लिए गूगल का विज्ञापन तंत्र इस्तेमाल करने के बाद यह कदम उठाया गया।

ये भी पढ़ें:- अमरीका ने रद्द की पाकिस्तान को 30 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद, कहा- आतंकी अब भी हैं बेलगाम

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned