भूकंप से बचाव करेगा गूगल का अलर्ट फीचर, जल्द भारत में लॉन्च होने की उम्मीद

गूगल ने पहली बार अगस्त 2020 में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भूकंप अलर्ट फीचर जारी किया था।

नई दिल्ली। दुनिया भर में भूकंप के खतरे को देखते हुए गूगल Google जल्द की कुछ देशों में अलर्ट फीचर लॉन्च करने वाला है। ये भारत में भी आने की उम्मीद है। मगर अभी तक इसके देश में आने की समय सीमा तय नहीं की गई है। इसे अब तक ग्रीस और न्यूजीलैंड में जारी किया गया है, जहां से गूगल को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

Read More: दुनिया के इन देशों के लिए खतरा बना चीन का यह रॉकेट, नियंत्रण खोने के बाद गिरने को तैयार

भूकंप के अलर्ट को ऑफ करने का विकल्प

गूगल का भूकंप अलर्ट पहले अमरीका के कुछ इलाकों के लिए था,मगर अब इसे ग्रीस और न्यूजीलैंड के लिए भी जारी करा गया है। Android यूजर्स के पास भूकंप के अलर्ट को ऑफ और ऑन करने का विकल्प होगा।

गूगल की इस सेवा की कुछ सीमाएं

गूगल ने पहली बार अगस्त 2020 में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भूकंप अलर्ट फीचर जारी किया था। अमरीका में वॉशिंगटन के यूजर्स को बीते साल मई में आए भूकंप के बारे में अलर्ट गूगल के जरिए मिला था। एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल की इस सेवा की कुछ सीमाएं भी हैं। गूगल का यह अलर्ट कुछ सेकेंड पहले मिल सकेगा। ये हालांकि बहुत अधिक समय नहीं है। इसके जरिए ऐसे लोगों को भूकंप की जानकारी मिल सकेगी जो भूकंप केंद्र से दूर है। इससे समय पूर्व लोगों को बचाव का मौका मिल सकेगा।

Read More: वुहान में कोरोना के बीच वीकेंड म्युजिक फेस्टिवल में बिना मास्क पहने हजारों लोग शामिल

यूजर्स से कोई पैसा नहीं लेगी

गूगल ने खास Gmail यूजर्स को मिलने वाली गूगल मीट की वीडियो कॉलिंग सेवाओं को इस साल जून तक फ्री रखने का फैसला लिया है। आपको इस वीडियो कॉलिंग सेवा (Google Video Calling Service) के लिए कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। Google के अनुसार अब Gmail यूजर्स Google Meet सेवा 24 घंटे तक बिना पैसा खर्च किए उपयोग कर सकेंगे। हालांकि ऐसा कहा जा रहा है कि अगर यूजर्स इस सेवा का 24 घंटे से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो पैसे देने होंगे।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned