scriptराष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रपौत्र सतीश धुपेलिया का कोरोना संक्रमण से निधन | Grandson of Mahatma Gandhi Satish Dhupelia died of corona infection | Patrika News

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रपौत्र सतीश धुपेलिया का कोरोना संक्रमण से निधन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2020 10:17:55 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

राष्ट्रपति महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi ) के प्रपौत्र सतीश धुपेलिया का रविवार को कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की चपेट में आने से निधन हो गया।
सतीश धुपेलिया 66 वर्ष के थे और तीन दिन पहले ही उन्होंने अपना जन्मदिन मनाया था।

satish-dhupelia.jpg

Grandson of Mahatma Gandhi Satish Dhupelia died of corona infection

जोहानिसबर्ग। कोरोना महामारी ( Coronavirus Epidemic ) से पूरी दुनिया जूझ रही है और इसकी चपेट में आने से लाखों लोगों की अब तक मौत हो चुकी है, वहीं करोड़ों लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। दुनियाभर के कई बड़ी शख्सियत और दिग्गजों की जान इस वायरस ने ली है।

इसी कड़ी में भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रपौत्र सतीश धुपेलिया ( SatishDhupelia Passed Away ) का रविवार को कोरोना वायरस की चपेट में आने से निधन हो गया। दक्षिण अफ्रीकी मूल के सतीश धुपेलिया कोरोना की चपेट में आने के बाद से कई जटिलताओं ( COVID-19 post complications ) से जूझ रहे थे।

दुनियाभर में इस तरह से राष्ट्रपिता Mahatma Gandhi को किया गया याद, बापू की छवि से रोशन हुआ बुर्ज खलीफा

सतीश धुपेलिया 66 वर्ष के थे और तीन दिन पहले ही उन्होंने अपना जन्मदिन मनाया था। उनके परिवार ने जानकारी देते हुए बताया कि सतीश धुपेलिया ने रविवार को आखिरी सांस ली।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xno7u

एक माह से निमोनिया से थे पीड़ित

सतीश धुपेलिया की बहन उमा धुपेलिया-मेस्थरी ने पुष्टि करते हुए बताया कि उनके भाई की कोरोना वायरस संबंधित जटिलताओं से मौत हो गई। उन्होंने बताया कि उनके भाई को निमोनिया हुआ था। वह एक महीने से इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती थे। वहीं पर वे कोरोना की चपेट में आ गए।

उमा धुपेलिया ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए बताया ‘निमोनिया से एक माह पीड़ित रहने के बाद मेरे प्यारे भाई का निधन हो गया। अस्पताल में उपचार के दौरान वह कोरोना की चपेट में आ गए थे। आज शाम उन्हें दिल का दौरा पड़ा’।

रामायण और महाभारत सुनकर बीता ओबामा का बचपन, किताब ‘ए प्रोमिस्ड लैंड’ में कई अहम खुलासे

बता दें कि सतीश धुपेलिया के परिवार में दो बहनें उमा और कीर्ति मेनन हैं। दोनों यहीं पर रहती हैं। ये तीनों भाई-बहन मणिलाल गांधी के वारिस हैं। महात्मा गांधी जब दक्षिण अफ्रीका में थे तब अश्वेतों के खिलाफ हो रहे अत्याचार के खिलाफ मुहिम शुरू की थी। इसके बाद जब वे भारत लौटे तो उन्होंने मणिलाल गांधी को दक्षिण अफ्रीका में ही छोड़ दिया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xnl37
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो