Coronavirus : कोरोना वायरस से अब सोशल मीडिया यूजर्स को भी बड़ा खतरा ! हो जाएं सावधान

- कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की वजह से दुनिया में अब तक 3200 से ज्यादा मौतें हो चुकी है

- चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) ने भारत समेत 75 से ज्यादा देशों में कोहराम मच रखा है

- कोरोना वायरस ( Coronavirus Alert ) के नाम पर इंटरनेट पर बड़ा खेल खेला जा रहा है

- अब इंसानों के साथ-साथ कंप्यूटर, मोबाइल डिवाइसेस पर भी इस खतरनाक वायरस का खतरा मंडराने लगा है

नई दिल्ली।

कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की वजह से दुनिया में अब तक 3200 से ज्यादा मौतें हो चुकी है। चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) ने भारत समेत 75 से ज्यादा देशों में कोहराम मच रखा है। इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 95 हजार के पार पहुंच चुकी है। एक तरफ इस खतरनाक वायरस से पूरी दुनिया जूझ रही है, तो वहीं अब कोरोना वायरस ( Coronavirus Alert ) के नाम पर इंटरनेट पर बड़ा खेल खेला जा रहा है। अब इंसानों के साथ-साथ कंप्यूटर, मोबाइल डिवाइसेस पर भी इस खतरनाक वायरस का खतरा मंडराने लगा है।

कोरोना से ज्यादा इस फ्लू ने मचाई थी तबाही, तीन महीने में पांच करोड़ लोगों की हुई थी मौत

साइबर ठग उठा रहे फायदा

यूएन ने एक ताजा अपडेट में बताया है, साइबर ठग ( Cyber Criminals Using Coronavirus ) इस वायरस का डर दिखाकर कर लोगों को शिकार बना रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने काेरोना के बढ़ते मामलों के बीच लोगों के लिए चेतावनी जारी की है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि साइबर अपराधी काेरोना वायरस के नाम पर इंटरनेट ( Online Frauds ) के जरिए लोगों तक पहुंच बना रहे है। ये ठग संयुक्त राष्ट्र व विश्व स्वास्थ्य संगठन जैसी संस्थाओं का प्रतिनिधि बताकर लोगों को ठग रहे है। इतना ही नहीं ये ठग वायरस के नाम पर लोगों की निजी जानकारी भी चुरा रहे है।

Coronavirus: भारत में कोराेना का खौफ, नेपाल से आए 130 लोगों की स्क्रीनिंग, 5 मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया

सोशल मीडिया पर बनाते है शिकार

सोशल मीडिया ( Social Media ) यूजर्स को भी अब सतर्क हो जाना चाहिए। यह ठग सोशल मीडिया, ईमेल के जरिए लोगों से संपर्क साधते है। इसके बाद काेरोना से पीड़ित लोगों की मदद के नाम आर्थिक सहायता राशि की मांग करते है। ये ठग लोगों को बैंक अकाउंट डिटेल भेजकर रुपए भेजने के लिए कहते है। खतरा यहीं खत्म नहीं होता, ये यूजर्स की निजी जानकारी चुराकर उनके बैंक, ई-वाॅलेट से ठगी के फिराक में रहते है। ऐसे में आपको ऐसे मैसेज से सावधान रहना चाहिए।

coronavirus Coronavirus in india
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned