Friendship Day पर Israel ने बॉलीवुड अंदाज में India को बताया सबसे अच्छा दोस्त, America ने भी दी बधाई

HIGHLIGHTS

  • इजरायली दूतावास ( Israeli Embassy ) ने ट्विटर हैंडल पर बॉलीवुड फिल्म का एक लोकप्रिय गाना 'तेरे जैसा यार कहां, कहां ऐसा याराना..' की म्यूजिक के साथ भारत-इजरायल के बीच दोस्ताना संबंध ( India-Israel Friendly Relations ) को दिखाया है।
  • भारत स्थित अमरीकी दूतावास ( American Embassy ) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM narendra Modi ) की तस्वीर साझा करते हुए फ्रेंडशिप डे ( Friendship Day ) विश किया है।

नई दिल्ली। आज यानी 2 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे ( International Friendship Day ) मनाया जा रहा है। हर कोई अपने सबसे प्रिय दोस्त को बधाई दे रहे हैं और इस दिन को और भी ऐतिहासिक बनाने के लिए अलग-अलग अंदाज में इसे सेलेब्रेट ( Friendship Day Celebration ) कर रहे हैं। व्यक्तिगत तौर पर फ्रेंडशिप डे को मनाने के साथ साथ अब एक देश अपने साथी देश के साथ भी फ्रेंडशिप डे मनाने लगे हैं। तभी तो इस विशेष मौके पर अपने दोस्त देश को अलग अंदाज में बधाई देकर फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है।

इसी में से एक देश इजरायल ने अपने सबसे प्यारे दोस्त भारत को फ्रेंडशिप डे पर अलग ही अंदाज में बधाई दी है। दरअसल, भारत स्थित इजरायल दूतावास ( Israeli Embassy ) ने बॉलीवुड अंदाज में फ्रेंडशिप डे को सेलेब्रेट किया है। इजरायली दूतावास ने ट्विटर हैंडल पर बॉलीवुड फिल्म का एक लोकप्रिय गाना 'तेरे जैसा यार कहां, कहां ऐसा याराना..' की म्यूजिक के साथ भारत-इजरायल के बीच दोस्ताना संबंध ( India-Israel Friendly Relations ) को दिखाया है।

China से तनातनी के बीच India की Russia से बड़ी डील, 21 MIG-29 समेत 33 फाइटर जेट खरीदेगा भारत

बता दें कि जब से नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री ( PM Narendra Modi ) बने हैं, तब से भारत और इजरायल की बीच दोस्ताना संबंध में काफी मजबूती आई है। प्रधानमंत्री मोदी और इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ( PM Benjamin Netanyahu ) के बीच दोस्ताना संबंध जगजाहिर है। दोनों एक-दूसरे के अच्छे मित्र हैं। कई ऐसे मौके आए जब दोनों के बीच दोस्ताना संबंध की केमेस्ट्री सबने देखी।

इजरायल ने वीडियो ट्वीट कर दी बधाई

बता दें कि इजरायली दूतावास ने एक भारत-इजरायल और मोदी-नेतन्याहू के बीच गहरी दोस्ती को दिखाने के लिए एक वीडियो ट्वीट किया। इस वीडियो ट्वीट में बॉलीवुड फिल्म का एक लोकप्रिय गाना 'तेरे जैसे यार कहां, कहां ऐसा याराना’ की धून के साथ मोदी-नेतन्याहू की मुलाकातों की कुछ झलकियां दिखाई गई हैं। इससे ये स्पष्ट दिखाने और बताने की कोशिश है कि भारत-इजरायल का दोस्ताना संबंध सबसे उपर है।

वीडियो संदेश को शेयर करते हुए लिखा- #HappyFriendshipDay2020 भारत! भविष्य में हमारी #Friendship और #GrowingPartnership और भी मज़बूत हो सकती है! एक तस्वीर शेयर कर रहे हैं जो हमें ये बताता है कि भारत-इजरायल की दोस्ती को कितना खास है! #FriendsForever

पीएम मोदी को रिसीव करने नेतन्याहू ने तोड़ा था प्रोटोकॉल

फ्रेंडशिप डे के इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच दोस्ताना संबंध कितना गहरा है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पहली बार नेतन्याहू ने प्रोटोकॉल ( Protocol ) तोड़कर पीएम मोदी को रिसीव करने पहुंचे थे। काफी लंबे समय से दोनों के बीच काफी अच्छे रिश्ते रहे हैं और दोनों कभी भी एक-दूसरे के लिए दोस्ती का इजहार करने से परहेज नहीं करते हैं।

India-China तनाव के बीच PAK की साजिश, पाकिस्तान के तीनों सेना प्रमुखों और ISI ने की बैठक

जब पहली बार पीएम मोदी इजरायल गए थे तब नेतन्याहू ने सभी प्रोटोकॉल को तोड़कर उन्हें रिसीव करने के लिए पहुंचे थे। इससे पहले इस तरह का स्वागत और सत्कार इजरायल ने केवल अमरीकी राष्ट्रपति और ईसाई धर्म के सर्वोच्च धर्मगुरु पोप के लिए ही किया था।

बता दें कि इससे पहले और बाद में कई बार दोनों के बीच दोस्ताना संबंध देखने को मिला है। 2019 में नेतन्याहू चुनाव प्रचार अभियान में जुटे थे, उस दौरान उन्होंने अपने देश में जगह-जगह पीएम मोदी के साथ अपने बड़े-बड़े होर्डिंग लगवाए थे। वहीं पीएम मोदी की जीत पर नेतन्याहू ने ट्वीट कर अपने 'दोस्त' मोदी को बधाई दी थी।

अमरीका ने भी भारत को दी बधाई

आपको बता दें कि फ्रेंडशिप डे के इस विशेष मौके पर अमरीका ने भी भारत को बधाई दी है। भारत स्थित अमरीकी दूतावास ( American Embassy ) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर साझा करते हुए फ्रेंडशिप डे विश किया है। मालूम हो कि ट्रंप और मोदी के बीच कई बार दोस्ती की केमेस्ट्री देखने को मिली है। बीते साल और इस साल के शरूआत में दो ऐसे भव्य कार्यक्रम हुए जिसमें दोनों के बीच दोस्ताना संबंध देखने को मिला।

India-Nepal Tension: नेपाल ने रोका बांधों का मरम्मत कार्य, Bihar के बड़े हिस्से पर मंडराया बाढ़ का खतरा

पहला जब अमरीका में पिछले साल 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम ( 'Howdy Modi' Program ) हुआ तो उस कार्यक्रम में ट्रंप का आना निर्धारित नहीं था, लेकिन फिर अचानक वे इस कार्यक्रम में पहुंचे और पीएम मोदी के साथ मंच साझा किया। ऐसा पहली हुआ था कि जब किसी दूसरे देश के राष्ट्राध्यक्ष के कार्यक्रम में किसी अमरीकी राष्ट्रपति ने हिस्सा लिया हो।

वहीं इस साल अहमदाबाद में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम आयोजित हुआ था। आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति ट्ंरप पहली बार भारत के दौरे पर आए थे। इस दौरान भी पीएम मोदी और ट्रंप के बीच दोस्ताना केमेस्ट्री देखने को मिला था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned