scriptहार्वर्ड और एमआई ने शीर्ष स्तर पर वेतन कटौती का प्रस्ताव रखा, खर्चों में लगेगी लगाम | Harvard, MIT announce pay cut at top, salary freeze for other | Patrika News

हार्वर्ड और एमआई ने शीर्ष स्तर पर वेतन कटौती का प्रस्ताव रखा, खर्चों में लगेगी लगाम

locationनई दिल्लीPublished: Apr 15, 2020 06:12:11 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

शीर्ष स्तर पर सभी अपने वेतन में 25 प्रतिशत की कटौती करेंगे।
हार्वर्ड के 12 स्कूलों के डीन और उनके उपाध्यक्ष भी शामिल हैं।
कठिनाई का सामना कर रहे कर्मियों के सहायता कोष में योगदान देंगे।

haward University
वाशिंगटन। कोरोना वायरस जैसे महामारी से लड़ने के लिए प्रतिष्ठित अमरीकी शैक्षणिक संस्थान हार्वर्ड विश्वविद्यालय और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) ने शीर्ष स्तर पर अपने कर्मियों केे वेतन में कटौती का फैसला लिया है। देश की खराब आर्थिक स्थिति में योगदान देने के लिए यहां के शीर्ष नेतृत्व के वेतन पर लगाम लगाई जा रही है। हार्वर्ड विश्वविद्यालय के दैनिक छात्र समाचार पत्र द हार्वर्ड क्रिमसन में रिपोर्ट के अनुसार संस्थान में खर्चों पर रोक लगाई जा रही है। यहां पर होने वाली नए पदों की भर्तियां भी स्थगित कर दी गई है ताकि इस पैसे को बचाकर देश की अर्थव्यवस्था में योगदान किया जा सके।
कोरोना संकट के बीच वुहान के अस्थायी अस्पताल को बंद किया

विश्वविद्यालय के अध्यक्ष लॉरेंस बेको ने सोमवार को हार्वर्ड से जुड़े लोगों को एक ईमेल भेजकर घोषणा की कि कार्यकारी उपाध्यक्ष के साथ सभी अपने वेतन में 25 प्रतिशत की कटौती करेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि वरिष्ठ स्कूल प्रशासक, जिनमें हार्वर्ड के 12 स्कूलों के डीन, उनके उपाध्यक्ष भी शामिल हैं, वे या तो अपने वेतन को कम कर रहे हैं या कठिनाई का सामना करने वाले कर्मचारियों के लिए सहायता कोष में योगदान कर रहे हैं। छंटनी या फर्लो की संभावना पर ईमेल में लिखा गया है कि हार्वर्ड अभी भी इस तरह की कार्रवाई करने का फैसला करने से पहले अधिक लोगों की राय लेना चाहेगा।
पिछले वित्तीय वर्ष में, विश्वविद्यालय संचालन के लिए 1.9 बिलियन डालर का वित्त पोषण किया गया, जो हार्वर्ड के कुल परिचालन राजस्व का एक तिहाई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस वित्तीय वर्ष के अंत तक यह खर्च 40.9 बिलियन डॉलर था। MIT कंम्यूनिटी के अध्यक्ष एल राफेल रीफ ने कहा कि संस्थान अभी यह नहीं जान सका है कि वित्तीय वर्ष 2021 में वैश्विक वित्तीय स्थिति कितनी गंभीर होगी। लेकिन हमें कठिन विकल्पों की उम्मीद करनी चाहिए। अध्यक्ष ने कहा कि शीर्ष अमरीकी संस्थान महामारी से उत्पन्न एक कठिन आर्थिक वातावरण में लागत को नियंत्रित करने के लिए विकल्पों को ढूंढ़ रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो