script

कांगो में भारी बारिश के कारण भयंकर भूस्खलन, एक ही दिन में 41 की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2019 11:05:16 am

Submitted by:

Shweta Singh

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने दी इस बारे में जानकारी
डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो सरकार के लिए UN ने बढ़ाया मदद का हाथ

Congo Lanslide

किंशासा। डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (DRC) में हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण भीषण भूस्खलन हुआ है। इस आपदा की चपेट में आने से कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही कम से कम 4,30,000 लोग प्रभावित हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी।

बारिश और बाढ़ के कारण 4,30,000 लोग प्रभावित

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा, ‘कोऑर्डिनेशन ऑफ ह्यूमेनिटेरियन अफेयर्स के कार्यालय का कहना है उबांगी नदी के तट पर अक्टूबर से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ आ गई है, जिससे लगभग 4,30,000 लोग प्रभावित हुए हैं।’

बाढ़ से बचने के लिए की जा रही हैं तैयारियां

समाचार एजेंसी ने प्रवक्ता के हवाले से कहा, ‘अकेले मंगलवार को ही राजधानी किंशासा में भारी बारिश और भूस्खलन से 41 लोगों की मौत हो गई।’ उन्होंने कहा कि बाढ़ की प्रबलता और जरूरतमंद लोगों के बारे में जानने के लिए देशभर में आंकलन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कार्रवाई के लिए योजना बनाई जा रही है।

संयुक्त राष्ट्र ने बढ़ाया मदद का हाथ

प्रवक्ता ने कहा कि कार्यवाही की योजना सरकार द्वारा संयुक्त राष्ट्र और हमारे सहयोगियों के साथ बनाई जा रही है। हमारी प्राथमिकता आश्रय, पानी और स्वच्छता तथा अन्य जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति करना है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं प्रकट की हैं और संस्था DRC सरकार के सहयोग के लिए आगे भी तैयार है।

ट्रेंडिंग वीडियो