scriptAfghanistan में धार्मिक प्रताड़ना के शिकार Hindus और Sikhs को America में मिलेगी शरण! संसद में प्रस्ताव पेश | Hindus and Sikhs Religious persecution in Afghanistan will get shelter in America! Motion in parliament | Patrika News

Afghanistan में धार्मिक प्रताड़ना के शिकार Hindus और Sikhs को America में मिलेगी शरण! संसद में प्रस्ताव पेश

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2020 10:52:49 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

अमरीकी संसद ( American Parliament ) में एक प्रस्ताव पेश किया गया है, जिसमे ये कहा गया है कि अफगानिस्तान के सिखों और हिन्दुओं ( Hindus And Sikhs In Afghanistan ) को अमरीका ( America ) में शरण दी जाए।
प्रस्ताव में ये मांग की गई है कि अफगानिस्तान में धार्मिक आधार पर सताए गए समुदाय के लोगों को अमरीका में फिर से बसाया जाए।

america hindu sikh

Hindus and Sikhs Religious persecution in Afghanistan will get shelter in America! Motion in parliament

वाशिंगटन। पाकिस्तान ( Pakistan ), अफगानिस्तान ( Afghanistan ) और बांग्लादेश ( Bangladesh ) में धार्मिक प्रताड़ना के शिकार हो रहे हिन्दू, सिख व अन्य अल्पसंख्यक समुदाय ( Minority ) को भारत की नागरिकता देने का प्रावधान किया गया, जिसके लेकर काफी विरोध किया गया। अभी भी इसे लेकर सरकार की मंशा पर विपक्ष सवाल खड़े कर रहा है। लेकिन अब भारत से बाहर अमरीका में भी धार्मिक प्रताड़ना ( Religious Persecution ) के शिकार हो रहे हिन्दू और सिख को शरण मिल सकता है।

दरअसल, अमरीकी संसद ( American parliament ) में एक प्रस्ताव पेश किया गया है। इस प्रस्ताव में ये कहा गया है कि अफगानिस्तान के सिखों और हिन्दुओं ( Religious Persecution In Afghanistan ) को अमरीका में शरण दी जाए। संसद में पेश प्रस्वात में इस बात को रेखांकित किया गया है कि अफगानिस्तान में सिख और हिन्दू ‘संकटग्रस्त अल्पसंख्यक’ हैं। लिहाजा, इस प्रस्ताव में ये मांग की गई है कि अफगानिस्तान में धार्मिक आधार पर सताए गए समुदाय के लोगों को अमरीका में फिर से बसाया जाए।

America: TikTok के बाद अब Alibaba पर मंडराया बैन का खतरा, Donald Trump ने दिए संकेत

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सांसद जैकी स्पीयर ( MP Jackie Spear ) और अन्य सात सह प्रायोजक सदस्यों ने अमरीकी संसद के निचले सदन में यह प्रस्ताव पेश किया है। सभी ने कहा कि यह प्रस्ताव अफगानिस्तान के हिंदुओं और सिखों को शरणार्थी संरक्षण का समर्थन करता है। यह संस्थागत धार्मिक उत्पीड़न, भेदभाव और अस्तित्व के खतरे को दर्शाता है।

इस प्रस्ताव में ये भी कहा गया है कि अमरीकी आव्रजन और राष्ट्रीय अधिनियम के शरणार्थी कार्यक्रम के तहत अफगानिस्तान के हिंदुओं और सिखों ( Hindus And Sikhs In Afghanistan ) को अमरीका में शरण दिया जाना का समर्थन करते हैं। प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि हिंदू-सिख अफगानिस्तान के मूल निवासी तो हैं लेकिन संकटग्रस्त अल्पसंख्यक भी हैं और इनकी आबादी युद्धग्रस्त देश में बहुत तेजी से कम हो रही है। इसलिए इन्हें शरण मिलना चाहिए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vo7vu

लगातार अल्पसंख्यकों पर बढ़ रहे हैं हमले

अफगानिस्तान में रह रहे हिन्दू और सिख समुदाय समेत अन्य अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की गई है। प्रस्ताव में लगातार हो रहे आतंकी हमलों ( Terror Attack ), धार्मिक उत्पीड़न और युद्ध-ग्रस्त देश में इन समुदायों के सदस्यों के साथ भेदभाव की निंदा की गई है। प्रस्ताव में काबुल में 25 मार्च को गुरुद्वारे पर हमला और 2018 में हिंदुओं पर आतंकी हमलों का जिक्र भी किया गया है।

America और China में बढ़ी तल्खी, Trump बोले- Bijing को कभी नहीं करेंगे माफ, Dragon से नहीं होगी वार्ता

प्रस्ताव के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता ( International religious freedom ) पर राज्य और अमरीकी आयोग ने अफगानिस्तान में सिखों और हिंदुओं के खिलाफ प्रणालीगत भेदभाव का दस्तावेजीकरण किया है। प्रस्ताव में ये कहा गया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) ने वित्तीय वर्ष 2020 के लिए केवल 18,000 शरणार्थियों के लिए पुनर्वास का प्रस्ताव रखा है, जबकि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने कार्यकाल में वित्त वर्ष 2016 में यह आंकड़ा 110,000 रखा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो