script

Video : 5 सेकेंड में रोते हुए बच्चे को कैसे चुप कराया जाता है?

locationनई दिल्लीPublished: May 12, 2018 04:12:13 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

अमरीका के रहने वाले डॉ रॉबर्ट हैमिल्टन ने एक तकनीक निकाली है जिससे रोते हुए बच्चे सेकेंडों में चुप हो जाते हैं।

Dr.
नई दिल्ली : नवजात शिशु सभी को अच्छे लगते हैं मगर जब वे रोते हैं तो कभी-कभी इन्हें चुप कराना बड़ा मुश्किल काम हो जाता है। काफी देर तक बच्चे रोते ही रहते हैं। आज हम आप को एक ऐसे शख्स से मिलवाने जा रहे हैं। जिन्हें लोग डॉक्टर नहीं जादूगर भी कहते हैं क्योंकि ये डॉक्टर सेकेंड्स में रोते हुए बच्चे को चुप करा देते हैं। उनके इस कारनामे को देखकर लोग हैरान हो जाते हैं।
जादूगर से कम नहीं है डॉ हैमिल्टन

अमरीका के कैलिफोर्निया में रहने वाले डॉ. रॉबर्ट हैमिल्टन बाल रोग विशेषज्ञ हैं। वह नवजात शिशुओं का इलाज करते हैं। कभी-कभी बच्चे बुरी तरह से रोते हुए डॉ हैमिल्टन के पास आते हैं, लेकिन मुस्कारते हुए डॉ हैमिल्टन रोते हुए बच्चे को जादू की झप्पी देते हुए उन्हे शांत कर देते हैं। बच्चे डॉ के पास पहुंचते ही कुछ ही पलों में चुप हो जाते हैं। डॉ हैमिल्टन ये सब एक तकनीक के माध्यम से करते हैं जिसे रॉबर्ट हैमिल्टन ने नाम दिया है ‘द होल्ड’। डॉ. की इस कला को देखते हुए बच्चों के माता-पिता डॉक्टर से एक वीडियो बनाने के बारे में अक्सर कहा करते थे। जिससे और भी लोग फायदा उठा सकें। 2015 में डॉ. हैमिल्टन ने एक वीडियो बनाई जो इंटरनेट पर डालते ही वायरल हो गई।जिससे वह काफी खुश है। हजारों लोगों ने इस वीडियो से लाभ भी उठाया। वह पांच सेकेंड में कई रोते हुए बच्चों को चुप करा कर वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना चुके हैं।
कैसे करें अपने बच्चों को 5 सेकेंड में चुप ?

इस तकनीक को डॉ. रॉबर्ड द होल्ड कहते हैं। इसके लिए 4 जरूरी कदम पूरे करने होते हैं।

1. नवजात बच्चे को पहले अपनी गोदी में उठाते हुए उसके दोनों हाथ सीने पर तिरछे रखते हुए बंद करते हुए पकड़ें।
2. बच्चे के हाथों को फोल्ड करने के बाद सुनिश्चित कर ले की बच्चे के हाथ सही से बंद हुए हों, साथ ही आप का हाथ बच्चे की ठोड़ी के नीचे लग भी रहा हो।
3. अपने हाथ से बच्चों के नीचे से पकड़े, इसके लिए अपनी हथेलियों को प्रयोग करें ना कि अंगुलियों का।

4. इसके बाद बच्चे को 45 डिग्री के कोण पर झुकाए। यहां पर कोण सबसे ज्यादा महत्तव रखता है।
ये तकनीक दो से तीन महीने तक के नवजात शिशु पर हो पाती है इसके बाद बच्चों को वजन बढ़ने लगता है जिससे बच्चों को पकड़ने में कठनिाई पेश आती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो