scriptतूफान हन्ना से अमेरिका में कोहराम, 145Kmph की रफ्तार से चल रही तेज हवाएं, हो रही जोरदार बारिश | Hurricane Hanna Hits South Texas Coast,Wind Blowing With 145Kmph Speed | Patrika News

तूफान हन्ना से अमेरिका में कोहराम, 145Kmph की रफ्तार से चल रही तेज हवाएं, हो रही जोरदार बारिश

Published: Jul 27, 2020 01:28:31 pm

Submitted by:

Soma Roy

Hurricane Hanna : अमेरिकी मौसम विभाग ने इसे 2020 का पहला अटलांटिक तूफान बताया है
तूफान ने टेक्सास में दी दस्तक, कोरोना के चलते बढ़ा खतरा

hanna1.jpg

Hurricane Hanna

नई दिल्ली। कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) से जहां पूरी दुनिया पहले से ही जूझ रही है। वहीं अमेरिका मे एक तूफान हन्ना (Hurricane Hanna) ने कोहराम मचा रखा है। अमेरिकी मौसम विभाग ने इस 2020 का पहला अटलांटिक तूफान बताया है। तफान ने अमेरिका के टेक्सास (Texas) में दस्तक दे दी है। इसी के साथ यहां के मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिला। शनिवार दोपहर के बाद 145 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और तेज बारिश हुई। इससे कई इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है।
यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर और मौसम विभाग ने अलग-अलग बयान जारी किए हैं। मौसम विभाग ने बताया कि कैटेगरी 1 का तूफान टेक्सास के दक्षिणी हिस्से से टकरा चुका है। पेड्रे आइलैंड्स और मैक्सिको के कुछ हिस्सों तक इसका असर रहेगा। भारी बारिश और जानलेवा बाढ़ का खतरा है। इसलिए लोगों को काफी सतर्कता बरतनी होगी। वहीं हरिकेन सेंटर ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों से समुद्री तट पर न जाने की अपील की है। सोमवार तक 45 सेंटीमीटर तक बारिश होने की आशंका है। ऐसे में लोगों को घरों में रहने की सलाह दी जा रही है।
चूंकि टेक्सास राज्य कोरोनावायरस से भी काफी प्रभावित रहा है। ऐसे में तूफान के चलते यहां दोहरी मार पड़ रही है। तेज हवाओं की वजह से कई जगह बिजली की लाइन टूट गई हैं। तो कहीं खंभे उखड़ गए हैं। एहतियातन बिजली विभाग ने सप्लाई बंद कर दी है। जिससे ज्यादा जान—माल का नुकसान न हो। लोकल एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से जगह—जगह रेस्क्यू टीम तैनात की गई है। जो घटना पर नजर बनाए रखे हुए हैं और अप्रिय घटना की सूचना मिलते ही तुरंत कार्रवाई की कोशिश कर रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज यानी सोमवार का दिन काफी चुनौतीपूर्ण है। इसके बाद ही हन्ना तूफान के अगले कदम के बारे में कुछ अंदाजा लगाया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो