Donald Trump ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पर जताई नाराजगी, कहा- वे उनसे बात नहीं करना चाहते

Highlights

  • अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि वे चीन से किसी तरह का संबंध नहीं रखना चाहते हैं।
  • बीते दो माह में अमरीका (America) में अब तक 85 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।
  • रूस और फ्रांस में महामारी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है।

वाशिंगटन। कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) लगातार विभिन्न मौकों पर नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। उन्होंने कई बार चीन (China) पर कड़ी कार्रवाई की बात कही है। अब उनका कहना है कि वह अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से बात नहीं करना चाहते हैं।

वाइट हाउस (White house) में ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि इस वर्ष की शुरुआत में व्यापार समझौते के अनुसार चीन बीते वर्ष की तुलना में बहुत अधिक अमरीकी सामान खरीद रहा है। वह व्यापार सौदे पर बहुत खर्च कर रहा है, पर उन्हें कुछ भी ठीक नहीं लग रहा है। इससे पहले ट्रंप ने कहा था कि वह व्यापार सौदे के बारे में बात नहीं करना चाहते।

चीन पर हमला करते हुए ट्रंप ने कहा कि ऐसा कभी नहीं होना चाहिए था। कोरोना वायरस चीन से आया है। इसे चीन में रोक दिया जाना चाहिए था। अब तक इससे 186 देश इससे प्रभावित हैं। अमरीका के बाद अब रूस बुरी तरह से प्रभावित है। इसके साथ अब फ्रांस भी प्रभावित है। अमरीका में अब तक 85 हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

वाइट हाउस के प्रेस सचिव कायले मैकनी ने पत्रकारों से कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप चीन से निराश हैं। उसने सही समय पर दुनिया को इस महामारी के बारे में नहीं बताया। मानव से मानव फैलने वाली इस बीमारी ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई है। इसके लिए डब्लूएचओं (WHO) भी जिम्मेदार हैं। उसने चीन के इशारे पर इस बीमारी के बारे में दुनिया से छिपाकर रखा। ट्रंप ने कहा कि वे जानते हैं कि यह बीमारी चीन से आई थी और पर उस जानकारी को साझा क्यों नहीं किया गया। कुछ जानकारी जो उन्हें अभी नहीं बताईं, वह वास्तव में अस्वीकार्य है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned